Move to Jagran APP

अमेरिका के खिलाफ साथ खड़े हुए रूस और चीन, पुतिन से वार्ता कर चिनफिंग ने साथ होने का दिया भरोसा

Russia and China against America अमेरिका और पश्चिमी देशों से मुकाबले के लिए चीन रूस के साथ है। यह बात बुधवार को वीडियो काल के जरिये चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कही।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 09:46 PM (IST)
अमेरिका के खिलाफ साथ खड़े हुए रूस और चीन, पुतिन से वार्ता कर चिनफिंग ने साथ होने का दिया भरोसा
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को, रायटर। अमेरिका और पश्चिमी देशों से मुकाबले के लिए चीन रूस के साथ है। यह बात बुधवार को वीडियो काल के जरिये चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कही। यूक्रेन के मसले पर इस समय रूस और अमेरिका की अगुआई में पश्चिमी देशों के बीच वाक्युद्ध छिड़ा हुआ है। रूस ने यूक्रेन पर हमला न करने का आश्वासन दिया है, लेकिन यूक्रेन को नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) में शामिल न किए जाने की शर्त पर उसे अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

loksabha election banner

दोनों नेताओं ने लोकतंत्र और मानवाधिकारों के नाम पर दखल को गलत कहा

बातचीत में पुतिन और चिनफिंग ने दोनों देशों के मामलों में अमेरिका समेत सभी पश्चिमी देशों के दखल को खारिज किया और सुरक्षा हितों के लिए उठाए अपने कदमों को उचित बताया। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार राष्ट्रपति चिनफिंग ने कहा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के नाम पर चीन और रूस के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप हो रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय नियमों और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए निर्धारित मानदंडों के खिलाफ है।

आकस और क्वाड पर नकारात्मक प्रतिक्रिया जताई

चिनफिंग ने कहा, दोनों देशों के सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए संयुक्त प्रयासों को और बढ़ाया जाएगा। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के अधिकारी यूरी उशाकोव ने बताया कि राष्ट्रपति चिनफिंग ने पश्चिमी देशों की ओर से पैदा होने वाली हर तरह की सुरक्षा चुनौती में रूस के साथ खड़े होने का प्रस्ताव किया है। वार्ता में दोनों नेताओं ने अमेरिका, ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया के बने रणनीतिक गठबंधन आकस और अमेरिका, भारत, जापान और आस्ट्रेलिया के गठबंधन क्वाड पर नकारात्मक प्रतिक्रिया जताई।

विंटर ओलिंपिक के दौरान पुतिन की चिनफिंग से हो सकती है मुलाकात

वार्ता में पुतिन ने फरवरी में चीन में होने वाले विंटर ओलिंपिक के दौरान चिनफिंग से मुलाकात होने की संभावना जताई। इन खेलों का अमेरिका ने सीमित बहिष्कार किया हुआ है। दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता तब हुई है, जब विभिन्न मसलों पर दोनों देशों के अमेरिका और उसके मित्र राष्ट्रों से तनावपूर्ण रिश्ते बने हुए हैं। दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता पुतिन की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हुई वार्ता के आठ दिन बाद हुई है। इस बीच अमेरिका और ब्रिटेन की मौजूदगी वाले जी 7 देश भी रूस और चीन को यूक्रेन व मानवाधिकारों के मसले पर चेतावनी दे चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.