Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के तल्ख तेवर, कहा- रूस के पास अपने ऊर्जा संसाधनों के पर्याप्त खरीदार मौजूद

पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए लावरोव ने कहा कि उन्हें अब अपनी ईंधन की जरूरतों को पूरा करने के लिए कहीं अधिक मात्रा में खर्च करना पड़ेगा। ऐसे में पश्चिमी देशों को अपने देश को समझाना होगा कि उनके हितों से विपरीत सरकार ने यह फैसला क्यूं किया है।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 06:03 AM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 06:03 AM (IST)
Russia Ukraine War: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के तल्ख तेवर, कहा- रूस के पास अपने ऊर्जा संसाधनों के पर्याप्त खरीदार मौजूद
रूस पर प्रतिबंधों से पश्चिमी देशों को नुकसान (एएनआई)

मास्को, एएनआई: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने ऊर्जा संसाधनों को लेकर तल्ख तेवर दिखाए हैं। उन्होंने साफ किया है कि पश्चिमी देशों के अलावा रूस के पास अपने ऊर्जा संसाधनों के लिए पर्याप्त खरीदार हैं। एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान लावरोव ने कहा कि हमारे पास अपने ऊर्जा संसाधनों के पर्याप्त खरीदार हैं और हम उनके साथ काम करेंगे।

loksabha election banner

रूस पर प्रतिबंधों से पश्चिमी देशों को नुकसान

पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए लावरोव ने कहा कि उन्हें अब अपनी ईंधन की जरूरतों को पूरा करने के लिए कहीं अधिक मात्रा में खर्च करना पड़ेगा। ऐसे में पश्चिमी देशों को अपने देश को समझाना होगा कि उनके हितों से विपरीत सरकार ने यह फैसला क्यूं किया है। लावरोव ने ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अल्बुसैदिक के साथ बैठक के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही है।

ओमान का यात्रा पर रूसी विदेश मंत्री

बता दें, बुधवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने द्विपक्षीय संबंधों, सहयोग और यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करने के लिए ओमान की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। लावरोव ने वहां अपने समकक्ष अल्बुसैदी से मुलाकात करने के साथ ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक और उप प्रधान मंत्री फहद बिन महमूद अल-सईद से भी मुलाकात की है।

सैन्य कार्रवाई के विरोध में रूस पर प्रतिबंध

गौरतलब है कि, रूस ने यूक्रेन में 24 फरवरी 2022 को एक सैन्य अभियान शुरू किया था। तब डोनेट्स्क और लुहान्स्क गणराज्यों ने यूक्रेन की सेना से बचाव करने के लिए मदद की अपील की थी। यूक्रेन में रूस द्वारा जारी सैन्य कार्रवाई के विरोध में पश्चिम ने मास्को के खिलाफ व्यापक प्रतिबंध लगाए हैं। जिसके चलते पूरे विश्व में उच्च मुद्रास्फीति और महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच एक शीर्ष अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने चेतावनी दी है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में हार की संभावना को अपने शासन के लिए एक संभावित खतरे के रूप में देख सकते हैं। पुतिन संभावित रूप से परमाणु हथियार का उपयोग करने के लिए अपने रिसोर्ट को ट्रिगर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.