Move to Jagran APP

Russia-Ukraine: बीती रात यूक्रेन ने किया रूस पर ताबड़तोड़ हमले, मॉस्को ने आसमान में ही नष्ट किए 50 ड्रोन

यूक्रेन ने शुक्रवार-शनिवार रात रूस पर बड़ा हवाई हमला किया। रूसी सेना ने यूक्रेन के 50 ड्रोन आकाश में ही नष्ट कर ये हमला विफल कर दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि यूक्रेन के 26 ड्रोन सीमावर्ती बेलगोरोद इलाके में गिराए गए 10 ड्रोन ब्रियांस्क में गिराए गए आठ क‌र्स्क और दो तुला के आकाश में नष्ट किए गए।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 20 Apr 2024 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 09:09 PM (IST)
मॉस्को सेना ने आसमान में ही नष्ट किए 50 ड्रोन (Image:Reuters)

मास्को, रायटर। यूक्रेन ने शुक्रवार-शनिवार रात रूस पर बड़ा हवाई हमला किया लेकिन रूसी सेना ने यूक्रेन के 50 ड्रोन आकाश में ही नष्ट कर ये हमला विफल कर दिया। इसके बावजूद हमले में दो रूसी नागरिक मारे गए हैं और एक तेल भंडार में आग लग गई है। यह जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय ने दी है। करीब 26 महीने से जारी युद्ध में यह यूक्रेनी सेना के रूस पर किए सबसे बड़े हमलों में से एक था।

loksabha election banner

इन-इन इलाकों में गिराए गए ड्रोन

मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि यूक्रेन के 26 ड्रोन सीमावर्ती बेलगोरोद इलाके में गिराए गए, 10 ड्रोन ब्रियांस्क में गिराए गए, आठ क‌र्स्क और दो तुला के आकाश में नष्ट किए गए। इसके अतिरिक्त मास्को, कालुगा, रियाजान और मोलेंस्क में एक-एक ड्रोन नष्ट किया गया।

रूस के बेलगोरोद क्षेत्र के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लादकोव ने बताया है कि यूक्रेन के ड्रोन हमले में उनके क्षेत्र में दो नागरिक मारे गए हैं। मारे गए लोगों में एक गर्भवती महिला शामिल है। यूक्रेनी हमले में रूस के मोलेंस्क इलाके में स्थित तेल डिपो में आग लग गई। इस आग पर कई घंटे में काबू पाया जा सका। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि यूक्रेन के एक सुखोई-25 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया गया है।

यूक्रेन के हमले में रूसी पत्रकार की मौत

शुक्रवार को यूक्रेन के एक ड्रोन हमले में रूसी समाचार पत्र इजवेस्तिया के युद्ध की रिपोर्टिंग कर रहे संवाददाता 42 वर्षीय सेमियन इरेमिन की मौत हो गई। इरेमिन यूक्रेन के जपोरीजिया क्षेत्र में जारी युद्ध की रिपोर्टिंग के लिए गए थे।

इजरायल की सैन्य मदद वास्ते अमेरिकी संसद में प्रस्ताव

महीने भर से ज्यादा की खींचतान के बाद अमेरिकी संसद के प्रतिनिधि सभा सदन में सहयोगी देशों को 95 अरब डालर की मदद के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों से अपील की थी। अमेरिकी मदद की इस धनराशि का बड़ा हिस्सा इजरायल और यूक्रेन को सैन्य सामग्री के रूप में मिलेगा।

यूक्रेन पिछले छह महीनों से हथियारों और गोला-बारूद की कमी से जूझ रहा है जिसका सीधा प्रभाव रूसी सेना के साथ उसके युद्ध के मोर्चे पर पड़ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की कई बार सहयोगी देशों से हथियारों और गोला-बारूद की मदद मांग चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Myanmar Conflict: म्यांमार में सेना और विद्रोही गुटों के बीच भड़का संघर्ष, 1,300 लोग भागे थाइलैंड

यह भी पढ़ें: Max Azzarello: ट्रायल कोर्ट के बाहर खुद को आग लगाने वाले शख्स की मौत, ट्रंप का इस मामले से क्या नाता?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.