Move to Jagran APP

बिगड़ते रिश्तों के बीच पुतिन और ट्रंप करेंगे मुलाकात, प्रेस कांफ्रेंस में होगा स्थान और समय का ऐलान

शीत युद्ध के बाद अमेरिका और रूस के संबंध सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। इसके चलते ये बैठक बहुत अहम मानी जा रही है।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 09:10 AM (IST)
बिगड़ते रिश्तों के बीच पुतिन और ट्रंप करेंगे मुलाकात, प्रेस कांफ्रेंस में होगा स्थान और समय का ऐलान
बिगड़ते रिश्तों के बीच पुतिन और ट्रंप करेंगे मुलाकात, प्रेस कांफ्रेंस में होगा स्थान और समय का ऐलान

मास्को (प्रेट्र/रायटर)। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच तीसरे देश में शिखर वार्ता होगी। वार्ता की तारीख और स्थान की घोषणा क्रेमलिन और व्हाइट हाउस साझा प्रेस कांफ्रेंस में करेंगे। पुतिन के साथ अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के बीच बैठक में यह सहमति बनी। रूसी राष्ट्रपति के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी उसाकोव ने यह जानकारी दी।

prime article banner

गौरतलब है कि शीत युद्ध के बाद अमेरिका और रूस के संबंध सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। दोनों देशों में सीरिया और यूक्रेन के मसलों को लेकर गंभीर मतभेद हैं। अमेरिका में रूस पर साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने का आरोप लगाया गया है।

उसाकोव के अनुसार दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अकेले में बातचीत के बाद संयुक्त बयान भी जारी किया जा सकता है। वार्ता के दौरान परमाणु हथियारों पर रोक लगाने, सीरिया और यूक्रेन की स्थिति, उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच बातचीत और ईरान के परमाणु कार्यक्रम से अमेरिका के बाहर निकलने जैसे प्रमुख मुद्दों पर बातचीत होगी। हालांकि रूस पर लगाए अमेरिकी प्रतिबंधों पर बैठक में बातचीत की संभावना से उसाकोव ने इन्कार किया है।

शिखर वार्ता से रूस को होने वाले फायदे के बाबत उसाकोव ने तो कुछ नहीं कहा, लेकिन उन्होंने उन्होंने शिखर वार्ता को इस गर्मी में होने वाली सबसे अहम घटना बताया। गौरतलब है कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों को आस्टि्रया ने अपनी राजधानी विएना में शिखर वार्ता करने का प्रस्ताव दिया था। वहीं कुछ मीडिया खबरों में फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में भी बैठक होने की संभावना जताई जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK