Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine News: रूस में कोरोना की दूसरी वैक्सीन का ट्रायल भी पूरा, जल्द आएगा टीका !

Coronavirus Vaccine News दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को रजिस्टर कराने के बाद अब रूस दूसरी वैक्सीन लाने की योजना बना रहा है। इस वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है। इसे 15 अक्टूबर तक रजिस्टर कराने की तैयारी चल रही है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 03:07 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 03:18 PM (IST)
Coronavirus Vaccine News: रूस में कोरोना की दूसरी वैक्सीन का ट्रायल भी पूरा, जल्द आएगा टीका !
रूस ने 11 अगस्त,2020 को दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V को रजिस्टर कराया था।

मॉस्को, रायटर। Coronavirus Vaccine News, दुनिया भर में कोरोना महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस बीच, रूस से एक बड़ी खबर आ रही है। कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर रूस को एक और सफलता हासिल हुई है। रूस की समाचार एजेंसी RIA के अनुसार रूस में दूसरी कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल पूरा हो गया है। दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने के बाद अब रूस अगले महीने दुनिया को फिर से चौंकाने की तैयारी में है। 

loksabha election banner

रूसी न्यूज एजेंसी RIA ने आज रूसी उपभोक्ता सुरक्षा प्रहरी((Russian Consumer Safety) 'Rospotrebnadzor' के हवाले से जानकारी दी है कि रूस ने साइबेरिया वेक्टर इंस्टीट्यूट(Siberia Vector Institute) द्वारा विकसित दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन का मानव ट्रायल पूरा कर लिया है। रूस की साइबेरिया वेक्टर इंस्टीट्यूट(Siberia Vector Institute) ने इसी महीने की शुरुआत में इस कोरोना वैक्सीन के शुरुआती चरण या दूसरे चरण का ट्रायल पूरी होने की जानकारी दी थी।

दूसरी वैक्सीन को रजिस्टर कराने की तैयारी

रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है कि कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ कारगर दूसरी वैक्‍सीन भी जल्‍द पंजीकृत कर ली जाएगी। रूस में दूसरी कोरोना वैक्सीन को लेकर अगले महीने अक्‍टूबर तक बड़ी खबर आ सकती है। रूस ने दूसरी कोरोना वैक्‍सीन को रजिस्टर कराने की तैयारी पूरी कर ली है। रूस ने उम्मीद जताई है कि 15 अक्‍टूबर को वह कोरोना के खिलाफ दूसरे वैक्‍सीन को रजिस्टर कराएगा। इस वैक्सीन को साइबेरिया के वेक्टर संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। संस्‍थान ने पिछले सप्ताह वैक्सीन के प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण के चरण को पूरा कर लिया है। 

आम लोगों को दी जा रही पहली वैक्सीन

इससे पहले रूस ने 11 अगस्त, 2020 को अपनी पहली कोरोना वैक्सीन को रजिस्टर कराया था। रूस वह पहला देश है जिसने कोरोना की वैक्सीन को रजिस्टर कराया है।  फिलहाल रूस में स्पुतनिक-V(Sputnik V) कोरोना वैक्सीन आम लोगों को दी जाने लगी है। रूसी अधिकारियों का कहना है कि महामारी के इस संकट में कोरोना को खत्म करने के लिए यह वैक्सीन कारगर साबित होगी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन की पहले खेप राजधानी मॉस्को में लोगों के लिए उपलब्ध करवाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.