Move to Jagran APP

पुतिन चोरी से सत्ता हासिल करने वाले, अदालत में नवलनी की रूसी राष्ट्रपति पर कठोर टिप्पणियां

रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सेई नवलनी ने उनके खिलाफ कठोर टिप्पणियां की हैं। अदालत में सुनवाई के दौरान नवलनी ने पुतिन को नग्न और चोरी से सत्ता हासिल करने वाला तक कहा। ये बातें कहते हुए उनका वीडियो सामने आया है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 11:07 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 11:07 PM (IST)
पुतिन चोरी से सत्ता हासिल करने वाले, अदालत में नवलनी की रूसी राष्ट्रपति पर कठोर टिप्पणियां
रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सेई नवलनी।

मॉस्को, रायटर। रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सेई नवलनी ने उनके खिलाफ कठोर टिप्पणियां की हैं। अदालत में सुनवाई के दौरान नवलनी ने पुतिन को नग्न और चोरी से सत्ता हासिल करने वाला तक कहा। ये बातें कहते हुए उनका वीडियो सामने आया है। पिछले सप्ताह जेल में भूख हड़ताल खत्म करने के बाद नवलनी का यह पहला वीडियो सार्वजनिक हुआ है।

loksabha election banner

कोर्ट में कमजोर लेकिन निडर दिख रहे नवलनी ने खुलकर अपनी बात कही। मॉस्को की कोर्ट में हुई सुनवाई में नवलनी को एक पुराने आदेश के खिलाफ की गई अपील में हार का सामना करना पड़ा। इस मामले में नवलनी को द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लेने वाले रूसी योद्धाओं पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए अर्थदंड दिया गया था। नवलनी ने इसी अर्थदंड के खिलाफ अपील की थी। इस बीच प्रशासन ने नवलनी पर कई और आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। ये मामले में उनके क्षेत्रीय कार्यालयों को लेकर हैं जिनके जरिये देश भर में सरकार विरोधी प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं। प्रशासन नवलनी को अतिवादी करार देकर उन कार्यालयों को स्थायी रूप से बंद करना चाहता है।

हड्डियों के ढांचे में तब्दील विपक्षी नेता के चेहरे पर थी निडरता

कोर्ट में पेश हुए नवलनी (44) के सिर पर बाल नहीं थे और उनका जिस्म काफी पतला दिखाई दे रहा था। वह जेल की पोशाक में न आकर टी शर्ट पहनकर कोर्ट में आए थे। उन्होंने कहा, वह खुद को शीशे में देखकर डर जाते हैं। वह हड्डियों के ढांचे के रूप में ही बचे हैं। नवलनी के एक वकील ने बताया कि उनके मुवक्किल ने जनवरी से लेकर अब तक अपना वजन 22 किलोग्राम गंवाया है। बावजूद इसके नवलनी ने निडरता से अपनी बात कही। उन्होंने पुतिन और रूस की न्यायिक व्यवस्था पर हमले किए। न्यायालय से कहा, तुम्हारा शासक नग्न है। वह अपना अंत होने तक शासन करना चाहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.