Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना का हवाई हमला, 90 आतंकी ढेर, तालिबान समझौते के बाद पहली बार बड़ी कार्रवाई

तालिबान से अफगान सरकार के समझौते की कोशिशों के बीच अमेरिका ने एक बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिकी सेना ने अफगानिस्‍तान में हवाई हमले करके 90 तालिबानी आतंकियों को मार गिराया है। इससे क्षेत्र में अशांति का दौर शुरू होने के आसार हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 06:14 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 06:14 PM (IST)
अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना का हवाई हमला, 90 आतंकी ढेर, तालिबान समझौते के बाद पहली बार बड़ी कार्रवाई
अमेरिका ने अफगानिस्‍तान में एक बड़ी कार्रवाई की है।

कंधार, एजेंसियां। लगातार वार्ता और सुलह के प्रयासों के बाद भी अफगानिस्तान में हिंसा कम न होने पर अमेरिका ने हवाई हमले किए। इन हमलों में 90 तालिबानी आतंकी मारे गए। अमेरिकी सेना ने इन हवाई हमलों की पुष्टि की है। अमेरिका-तालिबान समझौते के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई है।

loksabha election banner

कंधार प्रांत के झारी जिले में अफगान सेना की एक चेक पोस्ट पर तालिबानी आतंकवादियों ने बड़ा हमला किया था। इस हमले को नाकाम करने के लिए ही अमेरिका ने हवाई हमले किए। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने प्रेस वार्ता कर बताया कि हमले में 90 तालिबानी आतंकी ढेर किए गए हैं। तालिबान ने कंधार के पंजवान, झारी , अरघरदाब और मेवांड जिलों में हमला किया था। इस हमले के बाद 15 बारूदी सुरंग निष्कि्रय की गई हैं।

इधर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सोन्नी ने ट्विटर पर हवाई हमला किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने झारी जिले में अफगान सेना की चौकी पर हमला किया था, उसके बाद हवाई हमले किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये हमले अमेरिका-अफगान समझौते के तहत ही किए गए हैं। सेना के प्रवक्ता ने तालिबान के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि हवाई हमले नागरिक क्षेत्र में किए गए।

तालिबान प्रवक्ता ने 90 तालिबानियों के मारे जाने का खंडन किया है। आरोप लगाया है कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 29 फरवरी को दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते में अफगानिस्तान में हिंसा में कमी किया जाना तय किया गया था, लेकिन लगातार हिंसा जारी है। इधर काबुल में रॉकेट से हमले किए गए। इन हमलों की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। हमले में एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.