Move to Jagran APP

VIDEO: पाक के ननकाना साहिब गुरुद्वारा में पत्थरबाजी, सिखों से मारपीट; भगाने की दी गई धमकी

पाकिस्तान में शुक्रवार को सैकड़ों लोगों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की और सि‍खों से मारपीट की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 09:05 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 10:53 AM (IST)
VIDEO: पाक के ननकाना साहिब गुरुद्वारा में पत्थरबाजी, सिखों से मारपीट; भगाने की दी गई धमकी
VIDEO: पाक के ननकाना साहिब गुरुद्वारा में पत्थरबाजी, सिखों से मारपीट; भगाने की दी गई धमकी

लाहौर/नई दिल्‍ली, एजेंसी। पाकिस्तान में अल्‍पसंख्‍यकों का दमन थमने का नाम नहीं ले रह है। सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर शुक्रवार को सैकड़ों लोगों की भीड़ ने पत्थरबाजी की।भीड़ ने श्री ननकाना साहिब में रहने वाले सिखों के साथ मारपीट की और उनके घरों पर पत्थरबाजी भी की।गुरुद्वारे को शुक्रवार दोपहर को भीड़ ने घेर लिया। वहां पर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात है, मगर हालात तनावपूर्ण हैं।

loksabha election banner

एक विडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब से भगाने के बारे में कह रहा है, वहीं इस पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी दी गई। सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारे के अंदर फंसे हुए हैं और ननकाना साहिब पर हमले की आशंका से सिख समुदाय के कई लोग घरों में छिपे हुए हैं। 

जबरन धर्मांतरण करने वालों ने किया भीड़ का नेतृत्व 

पिछले साल ज्ञानी भगवान सिंह की बेटी जगजीत कौर का अपहरण कर उसका धर्मातरण करवाने वाले मोहम्मद हसन के रिश्तेदार राणा मंसूर ने भीड़ को उकसाया और ननकाना साहिब के गेट पर पथराव किया। घटना उस समय हुई, जब मुस्लिम समुदाय के लोग जुमे की नमाज अदा कर घर को लौट रहे थे। ननकाना साहिब में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ननकाना साहिब के मुख्य बाजार में धरना भी दिया। धरने का नेतृत्व राणा मंसूर ने किया।

भीड़ ने श्री ननकाना साहब में रहने वाले सिखों के साथ मारपीट की और उनके घरों पर पत्थर मारे। राणा मंसूर ने धमकी दी कि इस शहर का नाम बदल कर ग़ुलाम-ए-मुस्तफा कर दिया जाएगा। राणा मंसूर ने ललकारते हुए कहा कि ननकाना साहिब से सिखों को बाहर निकाला जाएगा। इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। इन लोगों का आरोप था कि 'अपनी मर्जी से इस्लाम कबूलने' और 'शादी करने वाली' लड़कियों को लेकर सिख समुदाय बेवजह हंगामा खड़ा करता है। 

भारत ने की हमले की निंदा 

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले पर एक बयान जारी करते हुए भारत सरकार ने इसकी कड़ी निंदा की है और पाकिस्तान सरकार से इस मामले में उचित कार्रवाई करने की अपील की है।  

पंजाब के सीएम ने की कार्रवाई की मांग 

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले को लेकर के पंजाब सीएम कैप्टन सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करके पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से मामले में कार्रवाई और साथ ही गुरुद्वारे में फंसे हुए श्रद्धालुओं को सुरक्षित बाहर निकालने की अपील की है।

सिखों को दबाने की कोशिश बर्दाश्त नहीं : एसजीपीसी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि वह सिखों को दबाने की कोशिश बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने सिखों के खिलाफ की गई नफरत भरी बयानबाजी, पत्थरबाजी और नारेबाजी की निंदा की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करे।

सिरसा ने इमरान से की अपील  

दिल्ली के राजौरी गार्डन से विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्विटर पर हमले का विडियो शेयर करते हुए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से तत्काल कार्रवाई की मांग की है। सिरसा ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि गुरुद्वारे पर हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में सिख समुदाय के बीच दहशत का माहौल है और कई पाकिस्तानी सिख उन्हें फोन कर अपना डर जता रहे हैं। 

पाकिस्तान के गुरुद्वारा जन्म स्थान ननकाना साहिब पर हमले के विरोध में DSGMC और अकाली दल शनिवार चार जनवरी को पाकिस्तानी दूतावास के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.