Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान में बड़ा खुलासा: इमरान मंत्रिमंडल के सात मंत्रियों के पास दोहरी नागरिकता, विपक्ष को मिला मौका

इस खुलासे के बाद विपक्ष इमरान खान सरकार की घेराबंदी कर सकता है। लगातार समस्‍याओं से जूझ रही इमरान सरकार के लिए यह एक नई समस्‍या बन सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 03:40 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 04:11 PM (IST)
पाकिस्‍तान में बड़ा खुलासा: इमरान मंत्रिमंडल के सात मंत्रियों के पास दोहरी नागरिकता, विपक्ष को मिला मौका
पाकिस्‍तान में बड़ा खुलासा: इमरान मंत्रिमंडल के सात मंत्रियों के पास दोहरी नागरिकता, विपक्ष को मिला मौका

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। प्रधानमंत्री इमरान खान के मंत्रिमंडल के कम से कम सात सदस्यों के पास या दोहरी नागरिकता है या वे किसी अन्‍य देश के स्‍थायी निवासी हैं। इन मंत्रियों की संपत्ति और राष्‍ट्रीयता का विवरण मंत्रिमंडल प्रभाग की वेबसाइट पर डाला गया है। इस खुलासे के बाद विपक्ष इमरान खान सरकार की घेराबंदी कर सकता है। लगातार समस्‍याओं से जूझ रही इमरान सरकार के लिए यह एक नई समस्‍या बन सकती है। खास बात यह है कि जब इमरान खान विपक्ष में थे तो उन्होंने सार्वजनिक कार्यालयों पर कब्जा करने वाले विदेशी नागरिकों की आलोचना की थी। ऐसे में इमरान की इस पर क्‍या सफाई देंगे। 

loksabha election banner

पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री शिबली फराज ने किया ट्वीट

पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री शिबली फराज ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री खान के निर्देश पर सूचना को सार्वजनिक किया गया है। यह कदम सरकार की बढ़ती आलोचना के जवाब में आया है और प्रधानमंत्री के करीबी लोगों की संपत्ति की घोषणा करने के लिए कहा गया है। बता दें कि विपक्ष की मांग के बाद इन मंत्रियों की राष्‍ट्रीयता और संपत्ति का खुलासा किया गया है। यह खुलासा इमरान के लिए एक नई मुसीबत पैदा कर सकता है। 

इमरान के विशेष सहायकों की सूची 

20 सलाहकारों और प्रधानमंत्री के विशेष सहायकों की संपत्ति और दोहरी राष्ट्रीयताओं का विवरण सार्वजनिक किया गया है। इसमें दोहरी राष्ट्रीयता रखने वालों में शाहबाज गिल (US), नदीम बाबर (US), सैयद बुखारी (UK), यूसुफ (US) शामिल हैं। इसके अलावा इस सूची में शहजाद कासिम (US), नदीम अफजल गोंडल (कनाडा) और तानिया एस एड्रस (कनाडा और सिंगापुर) का नाम शामिल हैं।

कंगाल पाकिस्‍तान के खरबपति मंत्री 

कैबिनेट डिवीजन ने उन सभी गैर-निर्वाचित सलाहकारों का संपत्तियों का विवरण भी प्रकाशित किया गया है। बाबर के पास पाकिस्तान में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) की संपत्ति और अमेरिका में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) से अधिक की संपत्ति है। उनकी व्यावसायिक राजधानियों की कुल संपत्ति 2.15 बिलियन से अधिक है। बुखारी पाकिस्तान और ब्रिटेन दोनों में संपत्ति रखते हैं। वह पाकिस्तान में टोयोटा लैंड क्रूजर और ब्रिटेन में चार वाहन - बेंटले (2017), रेंज रोवर और दो मर्सिडीज के मालिक हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर में एड्रस की संपत्ति है। वित्त पर सलाहकार हाफ‍िज शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये ( तीन अरब ) की संपत्ति और संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा के पास 1.4 बिलियन से अधिक मूल्य की एक मकान, भूखंड, वाणिज्यिक भूखंड और कृषि भूमि (65 एकड़) सहित आठ संपत्तियां हैं। वित्त पर सलाहकार हाफ़िज़ शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये की संपत्ति और संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है।

बिना चुनाव लड़ काट रहे हैं मलाई 

गौरतलब है कि सभी दोहरे नागरिक वाले कैबिनेट मंत्री गैर-निर्वाचित सदस्‍य हैं। वे सब प्रधानमंत्री के विशेष सहायक के रूप में कार्यरत हैं। इन्‍हें SAPM भी कहा जाता है। बता दें कि पाकिस्तान में एक विदेशी नागरिक चुनाव नहीं लड़ सकता है। चुनाव लड़ने वाले सभी लोग चुनाव से पहले अपनी संपत्ति की घोषणा करते हैं। लेकिन गैर-निर्वाचित सदस्यों के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। इन मंत्रियों को चुनाव का सामना नहीं करना पड़ा और इमरान ने बहुत चतुराई से इनको अपनी कैबिनेट मे जगह दी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.