Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए अलग कब्रिस्‍तान बनना शुरू

दुनिया में कोरोना वायरस ने अंतिम संस्‍कार के तरीके बदल दिए हैं। इसी कड़ी में पाकिस्‍तान के प्रमुख शहर कराची में कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए अलग कब्रिस्‍तान बनाया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:54 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 11:11 PM (IST)
पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए अलग कब्रिस्‍तान बनना शुरू
पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए अलग कब्रिस्‍तान बनना शुरू

 इस्‍लामाबाद, एजेंसी। दुनिया में कोरोना वायरस ने अंतिम संस्‍कार के तरीके बदल दिए हैं। इसी कड़ी में पाकिस्‍तान के प्रमुख शहर कराची में कोरोना वायरस से मरने वालों के लिए अलग कब्रिस्‍तान बनाया गया। इस कब्रिस्‍तान को बिन कासिम टाउन इलाके में 80 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। अब से कराची में जो भी व्‍यक्ति कोरोना के संक्रमण की वजह से मौत का शिकार होगा, उसे इसी कब्रिस्‍तान में दफन किया जाएगा। 

loksabha election banner

किसी अन्‍य कब्रिस्‍तान में नहीं दफनाया जा सकेगा

बताया जाता है कि इसमें कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले 74 साल के अफसर खान को दफनाया भी जा चुका है। वहीं कब्रिस्‍तान में पहले से कब्रें खोदी जा रही हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर मरने वालों को जल्‍दी से जल्‍दी दफनाया जा सके। कराची प्रशासन का यह भी कहना है कि जो लोग कोरोना वायरस से मर जाएंगे, उन्‍हें किसी अन्‍य कब्रिस्‍तान में दफनाए जाने की इजाजत नहीं होगी।

पहले पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों को ताबूत में दफनाने की बात भी कही गई थी। यह भी कहा गया था कि इस तरह से मरने वाले के शव को अधिक देर तक खुला न छोड़ा जाए और फौरन दफनाया जाए, ताकि संक्रमण फैलने का खतरा न रहे। 

अब तक ढाई हजार संक्रमित, 40 लोगों की मौत 

ज्ञात हो कि पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे अब तक जहां दो हजार, 631 लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इससे अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में किसी भी कार्यक्रम, सार्वजनिक आयोजन और इकट्ठा होकर प्रार्थना, नमाज आदि करने पर रोक लगा दी गई है और पूरी एहतियात बरती जा रही है। 

शव को नहलाने और कफन में लपेटने से रोका गया 

उधर, जेरुसलम और फलस्तीन क्षेत्र के मुख्य मुफ्ती मुहम्मद हुसैन ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण मुस्लिमों के शव दफनाने के लिए हम लोगों को सरकार ने नये आदेश दिए गए हैं। नये नियम कायदे के अनुसार हम लोगों को शव को नहलाने और कफन में लपेटने से रोक दिया गया है। अब हमें बाडीबैग समेत शव को दफनाना होगा। फलस्तीन में अब तक कोरोना वायरस से एक की जान गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.