Move to Jagran APP

कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब का पाकिस्तान को झटका, OIC बैठक में नहीं होगी कश्मीर पर चर्चा

ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआइसी) की तत्काल बैठक बुलाने की पाकिस्तान की कोशिश नाकाम हो गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 08:36 AM (IST)
कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब का पाकिस्तान को झटका, OIC बैठक में नहीं होगी कश्मीर पर चर्चा
कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब का पाकिस्तान को झटका, OIC बैठक में नहीं होगी कश्मीर पर चर्चा

इस्लामाबाद, प्रेट्र। कश्मीर पर सऊदी अरब के नेतृत्व वाले ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआइसी) की तत्काल बैठक बुलाने की पाकिस्तान की कोशिश नाकाम हो गई है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने गुरुवार को कहा कि सऊदी अरब इसके लिए तैयार नहीं है।

prime article banner

पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान को खुश करने के लिए ओआइसी के विदेश मंत्रियों की कश्मीर पर बैठक बुलाने की योजना थी। पाकिस्तान ने इससे पहले मलेशिया में मुस्लिम देशों के सम्मेलन में भाग नहीं लिया था। मलेशिया द्वारा मुस्लिम देशों की बैठक बुलाए जाने जाने को सऊदी अरब 57 देशों वाले ओआइसी को चुनौती देने के रूप में देख रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहले मलेशिया में होने वाली बैठक में भाग लेने की स्वीकृति दी थी। लेकिन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा दबाव डाले जाने पर उन्होंने आखिरी समय में बैठक से दूर रहने का फैसला किया।

पाकिस्तान का मददगार सऊदी अरब हुआ खिलाफ

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के दो अहम मददगार हैं। डॉन अखबार ने यह खबर ऐसे समय में दी है, जब ओआइसी के विदेश मंत्रियों की बैठक की तैयारियों के लिए इसके वरिष्ठ अधिकारी नौ फरवरी को जेद्दा में बैठक करने वाले हैं।

अखबार ने कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि ओआइसी के विदेश मंत्रियों की बैठक में कश्मीर का मुद्दा नहीं उठने से पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ रही है। अखबार ने कहा है कि पाकिस्तान के अनुरोध पर सऊदी अरब कश्मीर मुद्दा उठाए जाने के प्रति अपनी अनिच्छा दिखा रहा है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र(यूएन) के बाद दूसरा बड़ा अंतरराष्ट्रीय संगठन (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन यानी ओआइसी) अक्सर पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है। अतीत में भी इस संगठन ने अक्सर कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद का पक्ष लिया है।

सऊदी अरब ने जिस तरह पाकिस्तान का कश्मीर मुद्दे पर साथ नहीं दिया है, यह उसकी कूटनीति को साफ बयां कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.