Move to Jagran APP

समीना से पहले भी कई पाकिस्‍तानी गायिका हो चुकी हैं मर्दों के झूठे गुरूर का शिकार

पाकिस्‍तान में इस तरह से मारी गई केवल एक समीना ही नहीं है बल्कि कई दूसरी महिलाएं भी ऐसे ही लोगों के झूठे रुतबे और गुरूर का शिकार होती रही हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 10:23 AM (IST)
समीना से पहले भी कई पाकिस्‍तानी गायिका हो चुकी हैं मर्दों के झूठे गुरूर का शिकार
समीना से पहले भी कई पाकिस्‍तानी गायिका हो चुकी हैं मर्दों के झूठे गुरूर का शिकार

नई दिल्ली [स्‍पेशल डेस्‍क]। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक स्‍थानीय गायिका समीना समून की हत्‍या के बाद हर कोई सकते में है। हर किसी की जुबान पर तारिक सतोई का नाम है। तारिक सतोई ने ही गायिका समीना को बेहद करीब से सिर में गोली मारी थी। इस हत्‍या के पीछे महज इतनी ही वजह थी कि वह गर्भवती होने की वजह से गाने के साथ खड़े होकर नाच नहीं रही थी। यही बात सतोई को खल गई और उसने करीब से समीना को गोली मार दी। अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही गायिका की मौत हो गई। पाकिस्‍तान में इस तरह से मारी गई केवल एक समीना ही नहीं है बल्कि कई दूसरी महिलाएं भी ऐसे ही लोगों के झूठे रुतबे और गुरूर का शिकार होती रही हैं।

prime article banner

जहां तक समीना की बात है तो सिंध पुलिस के मुताबिक तारिक उस वक्‍त नशे में था। बहरहाल, हम आपको बता दें कि पाकिस्‍तान में इससे पहले भी कई महिलाएं इसी तरह से वहां पर मारी जा चुकी हैं। इन सभी के पीछे वजह पाकिस्‍तान के मर्दों का झूठा गुरूर ही था। इनके अलावा पाकिस्‍तान में मशहूर सूफी गायक अमजद साबरी की भी हत्‍या 2016 में तालीबान द्वारा की जा चुकी है।

कंदील बलूच

कंदील बलूच इंटरनेट की सनसनी के तौर पर जानी जाती थी। यही वजह थी कि उसको पाकिस्‍तान की किम कारदर्शियां कहा जाने लगा था। कंदील इसलिए भी चर्चा में रही थी क्‍योंकि उसने अपने कई हॉट वीडियो इंटरनेट पर शेयर किए थे। वह अकसर इंटरनेट पर वीडियो बनाकर अपने डेली रुटिन और कई कंट्रोवर्शियल इश्‍यूज पर अपनी राय रखती थी। वह अपने बोल्ड अंदाज और विवादों में रहने की वजह से अक्सर मीडिया में छाईं रहती थी इस कारण सोशल मीडिया पर इनके फॉलोवर्स की संख्या हजारों में थी। बलोच अक्सर क्रिकेट से जुड़े बयानों के लिए चर्चा में रहती थीं। इसके अलावा पाकिस्‍तानी क्रिकेटर समेत भारतीय क्रिकेटर्स को भी उसने वीडियो मैसेज भेजे थे जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए थे।

शाहिद अफरीदी को भी कंदील ने वीडियो के जरिए मैसेज किया था। इसके अलावा इमरान खान को एक वीडियो मैसेज के माध्‍यम से कंदील ने शादी के लिए प्रपोज किया था। कंदील की हत्‍या से दो दिन पहले ही उसने अपनी कुछ सेल्फी इंटरनेट पर शेयर की थीं, जिसमें वह पाकिस्‍तान के एक स्ट मुस्लिम धर्म गुरु मुफ्ती अब्दुल कवी के साथ बैठी थीं। इसको लेकर कवि की काफी आलोचना तक हुई थी और कंदील को भी काफी बुरा-भला कहा गया था। 16 जुलाई 2016 को मुल्तान में स्थित घर में कंदील के भाई वसीम ने उसकी गला घोंट के हत्या कर दी। वसीम ने अपने इकबालिया बयान में माना कि यह हत्‍या उसने सम्‍मान की खातिर की थी। पुलिस के मुताबिक कंदील को अपने परिवार से मॉडलिंग छोड़ने और सोशल मीडिया से हटने की धमकी दी जा रही थी जिसको लेकर उसने सिक्‍योरिटी भी मांगी थी।

संबुल खान

इसी वर्ष 4 फरवरी को पश्‍तो थियेटर एक्‍ट्रेस सुंबल खान की हत्‍या महज इसलिए कर दी गई थी क्‍योंकि उसने एक निजी कार्यक्रम में अपनी प्रस्‍तुति देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद तीन लोगों ने उसको उसी के घर में गोलियों से भून डाला था। अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही संबुल की मौत हो चुकी थी।

गजाला जावेद

गजाला न सिर्फ पाकिस्‍तान बल्कि अफगानिस्‍तान में भी काफी प्रसिद्ध थी। पश्‍तो गायिका गजाला स्‍वात घाटी में एक जाना-पहचाना चेहरा थी। 2004 में गजाला ने गायन के क्षेत्र किस्‍मत आजमाना शुरू किया था। देखते ही देखते वह स्‍वात घाटी की एक पहचान के तौर पर उभरने लगी थी। वह एक समय में पश्‍तो की सबसे महंगी गायिका भी थी। अपने करियर को एक नई उड़ान देने के मकसद से उसका परिवार पेशावर शिफ्ट हो गया था1

2010 में यहीं पर उसकी शादी एक पुलिस अधिकारी से हुई थी। लेकिन यह ज्‍यादा लंबी नहीं चल सकी थी। 2011 में दोनों के बीच तलाक हो गया था, जिसके बाद गजाला अपने पिता के साथ रहने लगी थी। 18 जून 2012 को दो बंदूकधारियों ने गजाला और उसके पिता की हत्‍या कर दी थी। इस हत्‍या के आरोप में गजाला के पूर्व पति को गिरफ्तार किया गया था। उस वक्‍त गजाला महज 24 वर्ष की थी।

गुलनाज उर्फ मुस्‍कान

पश्‍तो भाषा की एक और गायिका 38 वर्षीय गुलनाज उर्फ मुस्‍कान की हत्‍या के पीछे भी ऐसी की वजह थी। गुलनाज खैबर पख्‍तुन्‍ख्‍वां के मरदाना जिले से ताल्‍लुक रखती थी। वह इस क्षेत्र में काफी जाना पहचाना नाम थी। गायिकी में गुलनाज ने जितनी सफलता हासिल की उतनी वह अपनी शादीशुदा जिंदगी में नहीं कर सकी थी। गुलनाज की तीन शादियां हुई थीं, लेकिन तीनों ही सफल नहीं हो सकी। 9 जून 2014 को गुलनाज की उसके ही घर पर गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी।

बुशरा अंसारी

पाकिस्‍तान की एक दूसरी एक्‍ट्रेस बुशरा अंसारी पर 2013 में एसिड से जानलेवा हमला किया था। हालांकि इस हमले में वह बच गई थी। यह हमला उनके घर पर उस वक्‍त किया गया था जब वह अपने घर में सो रही थी। उस वक्‍त बुशरा की उम्र महज 18 वर्ष थी। वह भी उस वक्‍त कट्टरपं‍थी सोचवाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई थीं।

'अमेरिका फर्स्ट' पॉलिसी से शुरू हुआ चीन और रूस के बीच 'ट्रेड वार', हैरत में दुनिया
'ओबामा ने सही समय पर लिया होता सही फैसला तो इतिहास बन चुके होते असद'
क्या संभव हो पाएगी भारत समेत दूसरे देशों में रह रहे तिब्ब्ती शरणार्थियों की वतन वापसी
अच्‍छे संबंधों और समझौतों के बावजूद भारत का नेपाल पर निगाह रखना जरूरी
उत्तर कोरिया से होने वाली किसी भी वार्ता और डील में अहम भूमिका निभाएगा 'चीन' 
रूस की मुश्किलें बढ़ा सकता है डबल एजेंट की बेटी यूलिया का अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.