Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack: भारत की चौतरफा घेराबंदी के बाद अब दुनिया को सफाई दे रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के आरोपों को आधारहीन बताते हुए कहा कि पड़ोसी देश के आक्रामक रवैये से क्षेत्रीय शांति को खतरा पैदा हो गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:15 AM (IST)
Pulwama Terror Attack: भारत की चौतरफा घेराबंदी के बाद अब दुनिया को सफाई दे रहा पाकिस्तान
Pulwama Terror Attack: भारत की चौतरफा घेराबंदी के बाद अब दुनिया को सफाई दे रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पुलवामा पर भारत की चौतरफा कूटनीतिक घेराबंदी के बाद पाकिस्तान अब दुनिया के सामने गिड़गिड़ाने लगा है, सफाई देते फिर रहा है। 2002 से प्रतिबंधित जैश के खिलाफ पाकिस्तान कार्रवाई करने का दावा भी कर रहा है, जबकि सच्चाई सबके सामने है। जैश सरगना मसूद अजहर न सिर्फ पाकिस्तान में सुरक्षित पनाह लिए है, बल्कि वह खुलेआम घूमता है, रैलियां करता है और भारत के खिलाफ जहर उगलता रहता है।

loksabha election banner

भारत ने शुक्रवार को नई दिल्ली में पी 5 के सदस्यों अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस समेत 25 देशों के राजदूतों को पुलवामा आतंकी हमले में पाकिस्तान के शामिल होने के ठोस सुबूत दिए थे। भारत ने बताया था कि पाकिस्तान ने आतंकवाद को अपनी सरकारी नीति का हिस्सा बना लिया है।

अफ्रीकी और एससीओ के सामने गिड़गिड़ाया

पाकिस्तान ने अफ्रीकी और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के देशों के राजदूतों के सामने पुलवामा हमले के बाद पैदा हुए हालात पर अपनी सफाई दी। पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसले ने बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा विभिन्न देशों को इस मसले पर जानकारी देना जारी रहेगा। विदेश सचिव तहमीन जंजुआ ने इन राजदूतों के सामने अपने देश का पक्ष रखा।

फैसले ने भारत के आरोपों को आधारहीन बताते हुए कहा कि पड़ोसी देश के आक्रामक रवैये से क्षेत्रीय शांति को खतरा पैदा हो गया है। जबकि, तहमीन ने राजदूतों से कहा कि भारत इस तरह की घटनाओं के बाद बिना किसी जांच के ही पाकिस्तान पर आरोप लगाता रहता है। एससीओ में रूस, चीन, किरजिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसमें शामिल हुए थे।

भारत के आरोपों को नकारा, जैश के खिलाफ कार्रवाई का भी किया दावा

पाकिस्तान ने इन देशों के सामने अपनी सफाई भारत द्वारा दुनिया के सामने उसे कटघरे में खड़े किए जाने के एक दिन बाद पेश की है। इतना ही नहीं, पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश-ए-मुहम्मद के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा भी पाकिस्तान कर रहा है। जैश के खिलाफ 2002 से अंतरराष्ट्रीय पाबंदी लगी हुई है। पाकिस्तान का कहना है कि वह जैश के खिलाफ कानून के हिसाब से कार्रवाई कर रहा है।

इधर, नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जैश ने आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। उसका संगठन और सरगना पाकिस्तान में ही रहते हैं। पाकिस्तान के मंत्री जैश सरगना मसूद अजहर के साथ मंच साझा करते हैं। ऐसे में पाकिस्तान यह दावा नहीं कर सकता है कि इस हमले में उसका कोई हाथ नहीं है या उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

लेकिन, फैसल ने कहा कि 2002 से ही जैश पर सुरक्षा बलों की नजर है, पाकिस्तान उसके खिलाफ लगे प्रतिबंधों के अनुसार कार्रवाई कर रहा है। जैश द्वारा हमले की जिम्मेदारी लेना और उसके आतंकी द्वारा वीडियो संदेश पर भारत के आरोपों को फैसल ने कहा कि भारत सोशल मीडिया पर जारी तथ्यों को अपने हिसाब से लेता है। उसने जैश आतंकी के दावे को मान लिया, लेकिन सोशल मीडिया पर कुलभूषण जाधव के कुबूलनामे को स्वीकार नहीं करता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.