Move to Jagran APP

पाकिस्तान में फिर शुरू होगा पोलियो उन्मूलन अभियान, सेना की देखरेख में शुरुआत

पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को कहा कि मुल्क में पोलियो उन्मूलन अभियान फिर से शुरू किया जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 07:32 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 07:32 AM (IST)
पाकिस्तान में फिर शुरू होगा पोलियो उन्मूलन अभियान, सेना की देखरेख में शुरुआत
पाकिस्तान में फिर शुरू होगा पोलियो उन्मूलन अभियान, सेना की देखरेख में शुरुआत

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को कहा कि मुल्क में पोलियो उन्मूलन अभियान फिर से शुरू किया जाएगा। सेना की देखरेख में इस अभियान की शुरुआत जल्द की जाएगी। इस संबंध में पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स को आश्वासन दिया। मुल्क में गत फरवरी में टीकाकरण चालू किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे रोकना पड़ा। विश्व में अफगानिस्तान और नाइजीरिया के अलावा पाकिस्तान एक ऐसा मुल्क है, जहां अब भी पोलियो के मामले सामने आते हैं।

loksabha election banner

एक ओर भारत जहां पोलियो मुक्‍त देश घोषित हो चुका है, वहीं पाकिस्‍तान में पोलियो के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। साल 2019 में पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 119 थी। बता दें कि इससे पहले 2018 में 12 जबकि 2017 के आठ मामले सामने आए थे>

पोलियो के लिए नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) के समन्वयक राणा सफदर Rana Safdar ने कहा कि 2019 में पूरे साल पोलियो वायरस फैलने के कई कारण हैं। असल में पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकवाद के कट्टरपंथी आकाओं का मानना है कि पोलियो की खुराक बांझपन की वजह बनती है। यही नहीं पाकिस्‍तान में पालियो टीमें भी बीते एक दशक से आतंकियों के निशाने पर हैं। दिसंबर 2012 से पोलियो टीमों पर हुए हमलों में 68 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई जख्‍मी हुए हैं। यही वजह है कि पाकिस्‍तान आज भी पोलिया जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है।

रिपोर्टों की मानें तो पाकिस्तान में बच्चों को पोलियो ड्रॉप नहीं पिलाए जाने और पोलिया उन्‍मूलन टीम पर हो रहे हमलों के पीछे कहीं न कहीं धार्मिक कट्टरता आड़े आ जाती है। राणा सफदर की मानें तो नियमित टीकाकरण कवरेज में सुधार के साथ ही चौतरफा सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रव्यापी पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत की थी। इस मौके पर उन्‍होंने कहा था कि देश से पोलिया का उन्‍मूलन नहीं हो पाना शर्म की बात है। मैं माताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपने बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.