Move to Jagran APP

Pakistan Day: पीएम मोदी ने भेजा इमरान खान को बधाई संदेश, कार्यक्रम का बहिष्कार

इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारी आज पाकिस्तानी दिवस से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेगा।

By Atyagi.jimmcEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 09:04 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 09:41 AM (IST)
Pakistan Day: पीएम मोदी ने भेजा इमरान खान को बधाई संदेश, कार्यक्रम का बहिष्कार
Pakistan Day: पीएम मोदी ने भेजा इमरान खान को बधाई संदेश, कार्यक्रम का बहिष्कार

इस्लामाबाद, एजेंसी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को पाकिस्तान दिवस के अवसर पर बधाई संदेश भेजा है, लेकिन पुरानी परंपराओं को दरकिनारे करते हुए पाकिस्तान दिवस में शामिल होने का बहिष्कार किया है।

loksabha election banner

इमरान खान को बधाई संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समय आ गया है कि इस उपमहाद्वीप के लोग लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण, प्रगतिशील और समृद्ध क्षेत्र के लिए मिलकर काम करें। ऐसा माहौल बने जिसमें आतंकवाद और हिंसा का स्थान न हो।

वहीं इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारी आज पाकिस्तान दिवस से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे। साथ ही दिल्ली में भी पाकिस्तानी उच्चायोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार का कोई प्रतिनिधि नहीं जाएगा।

बता दें कि बार-बार मना किए जाने के बाद भी पाकिस्तान उच्चायोग ने अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस को आमंत्रित किया है। यहीं कारण है कि भारत ने कार्यक्रम में शामिल होने से साफ इन्कार किया है। आम तौर पर विदेश मंत्रालय के अधिकारी या विदेश राज्य मंत्री इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते रहे हैं।

वहीं गुरुवार देर शाम को ही यह स्पष्ट हो गया था कि पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने हुर्रियत के सभी नेताओं को आमंत्रित किया है। हुर्रियत नेताओं के आमंत्रण पर भारत व पाकिस्तान के बीच कई बार इस तरह के विवाद खड़े हुए हैं, लेकिन भारत की तरफ से हमेशा से कोई ना कोई प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में शामिल होता रहा है। 

गौरतलब है कि पिछले साल भारत की तरफ से कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रतिनिधित्व किया था हालांकि, तब भी अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के कुछ नुमाइंदे थे। इसके पहले कई बार हुर्रियत के आला नेता इसमें हिस्सा लेते रहे हैं और कई बार उनकी तरफ से पाकिस्तानी उच्चायोग के भीतर भारत विरोधी बयानबाजी भी होती रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.