Move to Jagran APP

2020 भी पाकिस्तान के लिए रहेगा चुनौतीपूर्ण, हो सकता है सैन्य टकराव

पाकिस्तानी थिंक टैंक- इस्लामाबाद पॉलिसी इंस्टीट्यूट में कहा कि भारत के साथ रिश्तों के तनाव के चलते पाकिस्तान को 2020 में भी रणनीतिक और कूटनीतिक रूप से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 07:52 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 10:26 PM (IST)
2020 भी पाकिस्तान के लिए रहेगा चुनौतीपूर्ण, हो सकता है सैन्य टकराव
2020 भी पाकिस्तान के लिए रहेगा चुनौतीपूर्ण, हो सकता है सैन्य टकराव

इस्लामाबाद, प्रेट्र । पाकिस्तान के अन्य देशों के रिश्ते 2020 में भी चुनौतीपूर्ण बने रहेंगे। इसका देश की अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और आंतरिक स्थिरता पर भी प्रभाव रहेगा। भारत के साथ संबंधों में भी तनाव बने रहने के आसार हैं। यह बात पाकिस्तानी थिंक टैंक- इस्लामाबाद पॉलिसी इंस्टीट्यूट ने कही है।

loksabha election banner

भारत के साथ रिश्तों के तनाव के चलते पाकिस्तान को 2020 में भी रणनीतिक और कूटनीतिक रूप से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी। संस्था ने अपनी रिपोर्ट- पाकिस्तान आउटलुक 2020 : राजनीति, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा में कहा है कि अफगानिस्तान में शांति के लिए प्रयास जारी रहेंगे। लेकिन उसके परिणाम को लेकर अनिश्चितता बनी रहेगी। कश्मीर की स्थिति और भारत में मुस्लिमों की दशा को लेकर पाकिस्तान और भारत में कहा-सुनी जारी रहेगी।

भारत-पाक के बीच सैन्य टकराव की आशंका

दोनों देशों के बीच संक्षिप्त सैन्य टकराव की आशंका भी बनी रहेगी। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के कदम के बाद से पाकिस्तान और भारत के संबंधों में तनाव बढ़ गया है। विरोध स्वरूप पाकिस्तान ने भारत के साथ कूटनीतिक रिश्ते का स्तर भी कम कर दिया है और व्यापारिक रिश्ता भी कमजोर हुआ है। पाकिस्तान हर स्तर पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहा है। लेकिन उसकी बात को तवज्जो कोई नहीं दे रहा।

थिंक टैक एेसे जारी करता है रिपोर्ट

भारत ने वैश्विक समुदाय से कह दिया है कि जम्मू-कश्मीर उसका आंतरिक मसला है। पाकिस्तान से भी कह दिया है कि वह वास्तविकता को स्वीकार करे और भारत के खिलाफ दुष्प्रचार बंद करे। थिंक टैंक विदेशी संबंधों के हालात, अर्थव्यवस्था, राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा की स्थिति का अध्ययन करने के बाद रिपोर्ट देता है। इसमें विदेशी रिश्तों की समीक्षा पूर्व विदेश सचिव सलमान बशीर ने की है, जबकि सैन्य स्थिति के बारे में पूर्व रक्षा सचिव अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ यासीन मलिक के सहयोग से रिपोर्ट तैयार की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.