Move to Jagran APP

पाकिस्तान में तेजी से फैल रहा संक्रमण, 1,500 नए मामले, जून में चरम पर पहुंचेगी महामारी

प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार जफर मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान में कोरोना महामारी मई के आखिर या मध्य जून तक चरम पर पहुंच सकती है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:01 PM (IST)
पाकिस्तान में तेजी से फैल रहा संक्रमण, 1,500 नए मामले,  जून में चरम पर पहुंचेगी महामारी
पाकिस्तान में तेजी से फैल रहा संक्रमण, 1,500 नए मामले, जून में चरम पर पहुंचेगी महामारी

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। यहां पर करीब 1,500 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की तादात 31 हजार के करीब पहुंच गई है। इस बीच स्वास्थ्य मसले पर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार जफर मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान में कोरोना महामारी मई के आखिर या मध्य जून तक चरम पर पहुंच सकती है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि अगर प्रभावी कदम नहीं उठाए गए तो मध्य जुलाई तक पाकिस्तान में दो लाख लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 1,476 नए मामलों की पुष्टि हुई। जबकि इस अवधि में 28 पीडि़तों की मौत से मरने वालों की संख्या बढ़कर 667 हो गई। 8,212 पीडि़त उबर भी चुके हैं। जबकि देशभर में अब तक कुल दो लाख 94 हजार 894 टेस्ट किए गए हैं। पाकिस्तान के सिंध और पंजाब प्रांतों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं। पंजाब में 11 हजार 568 और सिंध में 11 हजार 480 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

घरेलू उड़ानों पर फिर बढ़ाई गई रोक

पाकिस्तान में घरेलू उड़ानों पर लगी रोक को फिर से बढ़ा दिया गया है। इन उड़ानों पर अब बुधवार तक रोक रहेगी। सरकार ने पहले अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर 30 अप्रैल तक के लिए रोक लगाई थी। मगर कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इन पर रोक को बढ़ा दिया गया है।  

रविवार को सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा कि सूबे में 709 नए मामले सामने आए हैं, जो वर्तमान में सबसे ज्यादा हिट हैं, पिछले 24 घंटों में टैली 11,480 तक पहुंच गई।पंजाब में मामलों की संख्या 11,093 हो गई है और पूरे प्रांत में 622 नए संक्रमण हुए हैं। पंजाब में मामलों की संख्या 11,093 हो गई है और पूरे प्रांत में 622 नए संक्रमण हुए हैं।खैबर-पख्तूनख्वा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी डेली रिपोर्ट में 160 नए मामलों की पुष्टि की है, जिनमें से चार एक क्वारंटाइन सेंटर से हैं। जिससे प्रांत में कुल मामलों की संख्या 4,669 हो गई है।

चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने की अनुमति

प्रधानमंत्री इमरान खान ने गत गुरुवार को कहा था कि शनिवार से विभिन्न व्यवसायों को खोलने की अनुमति देने के साथ ही लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से ढील देने की शुरुआत होगी। पाकिस्तान में गत मार्च के आखिर से लॉकडाउन है। सरकार ने पहले चरण में कारोबार को सुबह से लेकर शाम पांच बजे तक खोलने की इजाजत दी है। सिंध प्रांत ने संघीय सरकार के इस फैसले को अपने यहां लागू कर दिया है। जबकि खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने दुकानों और चुनिंदा उद्योग-धंधों को हफ्ते में चार दिन ही खोलने की अनुमति दी है।

सरकार के पास कोई नीति नहीं: पूर्व पीएम

लॉकडाउन में ढील देने के इमरान सरकार के फैसले का डॉक्टरों और विपक्षी नेताओं ने विरोध किया है। पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि सरकार के पास लॉकडाउन या कोरोना वायरस से मुकाबले को लेकर कोई नीति नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.