Move to Jagran APP

सीपीईसी पर उठे सवालों के बीच चीनी दौरे पर निकले पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा

अमेरिका के साथ रिश्तों में खटास आने के बाद पाकिस्तान की अपने सदाबहार मित्र चीन पर निर्भरता बढ़ती जा रही है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:13 PM (IST)
सीपीईसी पर उठे सवालों के बीच चीनी दौरे पर निकले पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा
सीपीईसी पर उठे सवालों के बीच चीनी दौरे पर निकले पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा

इस्लामाबाद, रायटर। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा रविवार से तीन दिन के दौरे पर हैं। उनका यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना सिल्क रोड पर पाकिस्तान की नई सरकार के एक मंत्री ने सवाल उठाए हैं। पिछले माह इमरान खान के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद पाकिस्तान के किसी शीर्ष अधिकारी का यह पहला चीन दौरा है।

loksabha election banner

अमेरिका के साथ रिश्तों में खटास आने के बाद पाकिस्तान की अपने सदाबहार मित्र चीन पर निर्भरता बढ़ती जा रही है। दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने के प्रयास में बाजवा बीजिंग पहुंचे हैं। बाजवा यह उम्मीद कर रहे होंगे कि चीन पाकिस्तानी वाणिज्य मंत्री अब्दुल रजाक दाऊद के बयान पर तवज्जो नहीं देगा। दाऊद ने पिछले हफ्ते यह बयान देकर सनसनी फैला दी थी कि सिल्क रोड समेत चीन की बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव परियोजना के तहत बनने वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को एक साल के लिए बंद कर देना चाहिए।

फाइनेंशियल टाइम्स को दिए साक्षात्कार में वाणिज्य मंत्री दाऊद ने कहा था कि पूर्ववर्ती सरकार ने सीपीईसी के ठेके देने में अनुचित समझौता किया था। उनका यह बयान चीन के विदेश मंत्री वांग यी के हालिया पाकिस्तान दौरे के बाद आया।

बहरहाल, सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने रविवार रात को बाजवा के दौरे की जानकारी देते हुए एक ट्वीट में कहा, 'चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ बाजवा बीजिंग में अपने चीनी समकक्ष समेत कई नेताओं से मुलाकात करेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.