Move to Jagran APP

पाकिस्तान का यू-टर्न, बोला- सीपीईसी का हिस्सा नहीं होगा सऊदी अरब

चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना वन बेल्ट-वन रोड के तहत सीपीइसी प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसकी लागत 50 अरब डॉलर है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 06:34 PM (IST)
पाकिस्तान का यू-टर्न, बोला- सीपीईसी का हिस्सा नहीं होगा सऊदी अरब
पाकिस्तान का यू-टर्न, बोला- सीपीईसी का हिस्सा नहीं होगा सऊदी अरब

इस्लामबाद, प्रेट्र। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) प्रोजेक्ट से सऊदी अरब के जुड़ने की घोषणा करने वाला पाकिस्तान अब इससे पलट गया है। पाकिस्तान ने यू-टर्न लेते हुए कहा कि उसका करीबी सहयोगी सऊदी अरब सीपीईसी से नहीं जुड़ेगा। पाकिस्तान ने गत माह कहा था कि चीन की इस परियोजना में सऊदी अरब तीसरा रणनीतिक साझीदार होगा।

loksabha election banner

पिछले माह सऊदी को घोषित किया था सीपीईसी का तीसरा रणनीतिक साझीदार

डॉन न्यूज के अनुसार, योजना और विकास मंत्री खुसरो बख्तियार ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, 'आर्थिक रूप से मजबूत सऊदी अरब का प्रस्तावित निवेश द्विपक्षीय समझौते के तहत नहीं हो पाएगा। सऊदी अरब सीपीईसी का रणनीतिक साझीदार नहीं बना है। चीन और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय तंत्र है और सऊदी अरब इस तंत्र के तहत सीपीईसी में प्रवेश नहीं कर रहा है।'

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सीपीईसी तंत्र के तहत सऊदी अरब जैसे किसी तीसरे देश को शामिल किए जाने के बारे में कोई निर्णय नहीं हुआ है। पत्रकारों ने सीपीईसी से सऊदी अरब के जुड़ने को लेकर सवाल पूछे थे।

दिलचस्प बात यह है कि पत्रकारों से बातचीत में बख्तियार के साथ सूचना मंत्री फवाद चौधरी भी मौजूद थे। चौधरी ने ही पिछले महीने कहा था कि सऊदी अरब सीपीईसी का तीसरा रणनीतिक साझीदार बना है। उन्होंने यह घोषणा प्रधानमंत्री इमरान खान के सऊदी दौरे से लौटकर आने के बाद की थी।

वन बेल्ट-वन रोड का प्रोजेक्ट है सीपीइसी

चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना वन बेल्ट-वन रोड के तहत सीपीइसी प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसकी लागत 50 अरब डॉलर (करीब 3.66 लाख करोड़ रुपये) है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट को खासा तवज्जो दे रहे हैं। चीन इस तरह की परियोजनाओं के जरिये दुनियाभर में अपना दबदबा बनाना चाहता है।

रेल परियोजना की लागत कैसे हुई कम?

योजना और विकास मंत्री बख्तियार से जब यह पूछा गया कि एक बड़े बजट वाली रेल परियोजना की लागत में कैसे कटौती की गई तो वह टाल गए। उन्होंने कहा, 'मुझे आज जानकारी हुई है कि रेल मंत्री शेख रशीद इस प्रयास में जुटे हैं।' रेल मंत्री ने हाल ही में यह दावा किया था कि मेन रेलवे लाइन की लागत 8.2 अरब डॉलर से घटाकर 6.2 अरब डॉलर की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.