Move to Jagran APP

Coronavirus: पाकिस्‍तान सरकार ने रमजान के दौरान मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की दी अनुमति

कोरोना महामारी के बीच पाकिस्‍तान हुकूमत ने ऐलान किया है कि 9 मई के बाद राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन को चरणबद्ध रूप से खत्‍म किया जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 07:13 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 05:07 PM (IST)
Coronavirus: पाकिस्‍तान सरकार ने रमजान के दौरान मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की दी अनुमति
Coronavirus: पाकिस्‍तान सरकार ने रमजान के दौरान मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की दी अनुमति

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। कोरोना महामारी के बीच पाकिस्‍तान हुकूमत ने ऐलान किया है कि 9 मई के बाद राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन को चरणबद्ध रूप से खत्‍म किया जाएगा। लॉकडाउन में यह ढील ऐसे वक्‍त दी जा रही है, जब पाकिस्‍तान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है। बता दें कि कोरोना के व्‍यापक प्रसार को रोकने के मद्देनजर पाकिस्‍तान में 9 मार्च से देशव्‍यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। हालांकि, शुरुआत में देश की माली हालात को देखते हुए पाकिस्‍तान की इमरान सरकार राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के पक्ष में नहीं थी। 

loksabha election banner

लॉकडाउन खत्‍म करने का इमरान ने द‍िया तर्क 

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लॉकडाउन खोलने की वजह बताते हुए कहा कि इसके चलते देश की माली अर्थव्‍यस्‍था पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन से आम लोगों के साथ मजदूरों और छोटे व्‍यापारियों की रोजी-रोटी पर प्रतिकूल असर पड़ा है। राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद प्रधानमंत्री इमरान मीडिया से रूबरू हुए। उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा कि देश में लॉकडाउन को चरणबद्ध ढंग से खोलने का फैसला लिया है। इमरान ने कहा कि कोरोना महामारी बीच लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश के तंग अर्थव्‍यवस्‍था में हम लॉकडाउन को लंबे समय तक जारी नहीं रख सकते हैं।

 बोले इमरान हम देश को अधिक समय तक बंद रखने का जोखिम नहीं उठा सकते

उन्होंने कहा कि हम एक विकासशील मुल्‍क हैं और हम देश को अधिक समय तक बंद रखने का जोखिम नहीं उठा सकते। आपातकालीन सेवा को छोड़कर दुकानों के बाजारों, शॉपिंग सेंटर और कार्यालयों के बंद होने से देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। हमारे कर राजस्व में 35 फीसद की कमी आई है, जबकि देश में लॉकडाउन के कारण निर्यात में भी कमी आई है।

रमजान के दौरान मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की भी अनुमति दी

उधर, सरकार ने रमजान के इस्लामी पवित्र महीने के दौरान मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की भी अनुमति दी। हालांकि, अधिकारियों ने 15 जुलाई तक पूरे देश में शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की योजना बनाई है।  हमारे पास पहले से ही सीमित धन था और हमने इसे लोगों के कल्याण पर खर्च किया। हम लॉकडाउन से प्रभावित सभी लोगों की मदद नहीं कर सकते।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.