Move to Jagran APP

Coronavirus in Iran : पाक अपने नागरिकों की वापसी के लिए खोलेगा ताफ्तान सीमा, मदद में भारत भी जुटा

पाकिस्‍तान ने ईरान से अपने नागरिकों की वापसी के लिए ताफ्तान सीमा खोलने का फैसला किया है। वहीं भारत भी अपने लोगों को निकालने के काम में जुट गया है....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 04:40 PM (IST)
Coronavirus in Iran : पाक अपने नागरिकों की वापसी के लिए खोलेगा ताफ्तान सीमा, मदद में भारत भी जुटा
Coronavirus in Iran : पाक अपने नागरिकों की वापसी के लिए खोलेगा ताफ्तान सीमा, मदद में भारत भी जुटा

इस्‍लामाबाद/तेहरान, एजेंसियां। पाकिस्तानी अधिकारियों ने दरियादिली दिखाते हुए ईरान में फंसे अपने करीब 340 नागरिकों की वापसी के लिए अस्थायी रूप से ताफ्तान सीमा (Taftan border) को खोलने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, ईरान में कोरोना वायरस से 34 लोगों की मौत हो गई है जबकि 106 नए मामले सामने आए हैं। यहां तक कि ईरान की उपराष्ट्रपति (Iranian Vice President) मासूमेह एब्तेकार (Masoumeh Ebtekar) भी घातक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं।

loksabha election banner

दूसरी ओर समाचार एजेंसी एएनआइ ने बताया है कि ईरान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत ने भी वहां फंसे अपने नागरिकों को निकालने की कोशिशें शुरू कर दी है। ईरान में भारत के राजदूत गद्दाम धर्मेंद्र (Gaddam Dharmendra) ने शनिवार को बताया कि दूतावास के अधिकारियों ने ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए काम शुरू कर दिया है। दूतावास के अधिकारी उन भारतीयों को मदद पहुंचा रहे हैं जो वतन वापसी करना चाहते हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, ईरान में वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 388 हो गई है।

वहीं पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पीएम इमरान खान के विशेष सहायक जफर मिर्जा (Zafar Mirza) ने शुक्रवार को तफ्तान सीमा का दौरा किया। उन्‍होंने बताया कि सरकार अगले कुछ दिनों में लोगों की स्वास्थ्य जांच कराएगी और उसके बाद धीरे-धीरे अलग अलग बैचों में लौटने की इजाजत देगी। मालूम हो कि पाकिस्‍तान ने बीते 23 फरवरी को ही ईरान से लगती अपनी सीमा को पूरी तरह बंद कर चुका है। तफ्तान इलाके के सहायक कमिश्‍नर नजीबुल्लाह कमरानी (Najeebullah Qambrani) ने बताया कि आने वाले सभी लोगों की स्‍क्रीनिंग होगी। जांच में स्‍वस्‍थ्‍य पाए जाने पर ही उन्‍हें पाकिस्‍तान आने दिया जाएगा।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ईरान से लौटने वाले सभी नागरिकों को ताफतान इलाके में बनाए गए आइसोलेशन में एक सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक रहना होगा। यहां पर बने पाकिस्तान हाउस को पहले ही आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि अगर हमारे किसी नागरिक में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो हमारे पास इलाज की पूरी व्यवस्था है। बता दें कि पाकिस्तान में भी कोरोना संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है।

इधर ईरान के सांसदों ने कहा है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए संसद सत्र को स्‍थगित करने पर विचार किया जा रहा है। ईरानी संसद के प्रवक्‍ता ने बताया है कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सईद नमाकी (Saeed Namaki) ने संसद सत्र को निलंबित करने के लिए पार्लियामेंट के स्‍पीकर अली लारि‍जानी (Ali Larijani) को पत्र लिखा है। ईरानी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, चार सांसद भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। बीमारी पूरे मुल्‍क में न फैले इसके लिए सभी स्‍कूल कॉलेजों को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया गया है। यही नहीं 900 से अधिक शहरों और कस्‍बों में कल शुक्रवार को जुमे की नमाज भी रोक दी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.