Move to Jagran APP

पाक में 9 मई तक लागू रहेगा लॉकडाउन, कैबिनेट में लिया गया फैसला

पाकिस्तान में कैबिनेट की मीटिंग में लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अब यहां 9 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 12:54 PM (IST)
पाक में 9 मई तक लागू रहेगा लॉकडाउन, कैबिनेट में लिया गया फैसला
पाक में 9 मई तक लागू रहेगा लॉकडाउन, कैबिनेट में लिया गया फैसला

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने अगले माह 9 मई तक देश में लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी है। कल हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया और योजना और विकास मंत्री असद उमर ने इसकी घोषणा की। लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए एनसीसी की बैठक का आयोजन किया गया था, इस बैठक में कैबिनेट से जुड़े मंत्री आदि उपस्थित थे, इसी बैठक में ये निर्णय लिया गया। निर्णय लिए जाने के बाद लॉकडाउन की तारीख बढ़ाने की घोषणा की गई।

loksabha election banner

बैठक के बाद उन्होंने कहा कि एनसीसी शनिवार से ट्रेस और ट्रैक प्रणाली के कार्यान्वयन को शुरू करने वाला है। एनसीओसी में मुख्य सचिवों और तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श किया गया था। इस ट्रेस और ट्रैक प्रणाली को प्रधानमंत्री ने स्वीकृति दे दी है उसके बाद इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है।

उमर ने कहा कि एनसीसी का सर्वोच्च निकाय ट्रेस और ट्रैक सिस्टम की देखरेख करेगा लेकिन प्रांतीय सरकारें, सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नागरिक और सैन्य संगठन इस प्रक्रिया में शामिल होंगे। यह सरकार द्वारा गठित एक पूर्ण राष्ट्रीय प्रतिक्रिया है, उन्होंने कहा कि प्रांतीय सरकारें मुख्य रूप से व्यवस्था के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगी। उन्होंने घोषणा की कि रमज़ान के पूरे महीने में सेहर और इफ्तार के घंटों के दौरान लोडिंग नहीं होगी।

मंत्री ने कहा कि यदि लोग पवित्र महीने के दौरान निर्धारित सुरक्षा सावधानियों का पालन करते हैं, तो यह व्यापार और अन्य गतिविधियों को सामान्य स्थिति की ओर ले जाने की अनुमति देगा। यदि लोगों ने गैरजिम्मेदारी प्रदर्शित की तो हमें ईद के बाद अधिक प्रतिबंध लगाने पड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि आमतौर पर, पाकिस्तानियों ने लॉकडाउन लागू होने के बाद से अपने सामाजिक जीवन में बहुत बदलाव किए हैं। हम यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस संक्रमण का प्रसार डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के परामर्श से होगा।

जुलाई के मध्य में 'प्रभावी हस्तक्षेप': डब्ल्यूएचओ द्वारा पाकिस्तान के कोरोनावायरस मामलों में 200,000 तक बढ़ सकता है वर्तमान में, पाकिस्तान में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या शुक्रवार को 11,500 अंक को पार कर गई है। उधर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनहोम ने गुरुवार को चेतावनी दी कि यदि पाकिस्तान ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए तो जुलाई के मध्य तक देश में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 200,000 तक बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा कि यूएन पूरी दुनिया के लोगों को कोरोना से बचने के लिए सचेत कर रहा है और साथ ही बेहतर उपाय करने के लिए भी कह रहा है उसके बाद भी यदि कोई देश इसमें लापरवाही बरतेगा तो उसको गंभीर परिणाम भुगतने ही होंगे। प्रधान मंत्री इमरान खान ने कहा कि देश को "स्मार्ट लॉकडाउन" की ओर बढ़ना होगा क्योंकि लोगों को सुरक्षित रखने और कोरोनोवायरस को बहुत अधिक नहीं फैलने देने

के बीच संतुलन बनाए रखना होगा। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के उदाहरण का हवाला दिया था जहां 50,000 से अधिक लोग मारे गए हैं फिर भी सरकार दुकानों और व्यवसायों को फिर से खोलने की दिशा में विचार कर रही है। कोई भी नहीं जानता कि यह [कोरोनोवायरस] कितने समय तक चलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के कोरोनावायरस राहत कोष का उपयोग उन लोगों की मदद करने के लिए किया जाएगा जो अपने व्यवसायों को बंद होने तक पीड़ित थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.