Move to Jagran APP

भारी विरोध के बीच गिलगिट-बाल्टिस्तान में इमरान की पार्टी सरकार बनाने को तैयार, हासिल किया बहुमत

गिलगिट-बाल्टिस्तान में विपक्ष के भारी विरोध के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) सरकार बनाने को तैयार है। पीटीआइ को विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल हुआ है। बताया जाता है कि उसे यहां दस सीटें हासिल हुई हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:13 PM (IST)
भारी विरोध के बीच गिलगिट-बाल्टिस्तान में इमरान की पार्टी सरकार बनाने को तैयार, हासिल किया बहुमत
इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ गिलगिट-बाल्टिस्तान में विपक्ष के भारी विरोध के बीच सरकार बनाने को तैयार है।

मुजफ्फराबाद, आइएएनएस। प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) गिलगिट-बाल्टिस्तान में विपक्ष के भारी विरोध के बीच सरकार बनाने को तैयार है। यहां पर हुए विधानसभा चुनाव में पीटीआइ को बहुमत हासिल हुआ है। पार्टी को यहां दस सीटें हासिल हुई हैं। उसे छह निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन भी हासिल हो गया है। इसके अतिरिक्त छह आरक्षित सीटों के मनोनीत सदस्यों का भी समर्थन पीटीआइ को हासिल है।

loksabha election banner

इन्हें मिलाकर 33 सदस्यों वाले सदन में पीटीआइ के पास 22 सदस्यों का समर्थन है। ये चुनाव वहां पर स्थानीय लोगों के विरोध के बावजूद हुए हैं। 33 सदस्यों वाली विधानसभा की 24 सीटों पर चुनाव हुए हैं जबकि नौ सीटें आरक्षित हैं। इनमें से छह महिलाओं के लिए जबकि बाकी की तीन टेक्नोक्रेट और अन्य प्रोफेशनल के लिए हैं। गिलगिट-बाल्टिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त राजा शाहबाज खान ने पीटीआइ की दस सीटों पर जीत की घोषणा की।

चुनाव में सात निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने तीन, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने दो, जेयूआइ और एमडब्ल्यूएम ने एक-एक सीट जीती हैं। टेक्नोक्रेट के लिए आरक्षित तीन सीटों में से दो पर पीटीआइ के दो प्रत्याशी और पीपीपी का एक प्रत्याशी जीता है। जबकि महिलाओं के लिए आरक्षित छह सीटों में से चार पर पीटीआइ और जबकि पीपीपी और पीएमएल-एन ने एक-एक सीट जीती हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार 24 सीटों पर जीतकर आए प्रत्याशी पहले विधानसभा की सदस्यता की शपथ लेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और उप विधानसभा अध्यक्ष चुने जाएंगे। मालूम हो कि गिलगिट बाल्टिस्‍तान में विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के आंखों की नींद हराम कर रखी है। विपक्षी दल और आम लोग आए दिन रैलियां आयोजित कर सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।

बीते दिनों विरोधी लहर से घबराए इमरान खान ने रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया था। इमरान सरकार ने इन प्रतिबंधों के पीछे कोरोना फैलने का हवाला दिया था। कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय समन्वय समिति (National Coordination Committee, NCC) की बैठक के बाद देश को संबोधित करते हुए इमरान ने गिलगित बाल्टिस्तान में चुनावों के दौरान सभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.