Move to Jagran APP

गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत की टिप्पणी से बौखलाया पाकिस्तान, जानें भारत ने क्या कहा ?

भारत के बयान के एक दिन बाद इस्लामाबाद ने कहा कि नई दिल्ली के पास चुनावों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 07:37 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 07:37 AM (IST)
गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत की टिप्पणी से बौखलाया पाकिस्तान, जानें भारत ने क्या कहा ?
गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत की टिप्पणी से बौखलाया पाकिस्तान, जानें भारत ने क्या कहा ?

इस्लामाबाद, प्रेट्र। भारत द्वारा 18 अगस्त को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के फैसले को खारिज करने पर पाकिस्तान तिलमिला गया है। भारत के बयान के एक दिन बाद इस्लामाबाद ने कहा कि नई दिल्ली के पास चुनावों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। भारत ने गुरुवार को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के फैसले के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई और कहा कि इस तरह के कृत्रिम अभ्यासों का उद्देश्य भारतीय क्षेत्रों पर इस्लामाबाद के अवैध कब्जे को छद्म आवरण देना है।

loksabha election banner

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने घोषणा की कि गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव 18 अगस्त को होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा कि हम पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भारतीय क्षेत्रों में भौतिक परिवर्तन लाने के प्रयासों को पूरी तरह से खारिज कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम पाकिस्तान से उन सभी भारतीय क्षेत्रों को खाली करने को कहते हैं, जो उसके अवैध कब्जे में हैं।

इस बीच दो दिन पहले भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पर जारी तनाव के बीच पाकिस्तान भी अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान एलओसी पर सेना बढ़ाने में जुटा है।  गिलगिट-बाल्टिस्तान में लद्दाख से सटी नियंत्रण रेखा पर उसने सेना की दो अतिरिक्त डिवीजन भेजी हैं। इनमें करीब 20 हजार जवान शामिल हैं। अगर चीन के साथ भारत का तनाव बढ़ता है तो पाकिस्तान पश्चिमी मोर्चे से गुस्ताखी कर सकता है। भारतीय सेना उसकी हर हरकत का करारा जवाब देने के लिए तैयार है।

भारत की ओर से पाकिस्तान को ये बार-बार समझाने के बावजूद कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पूरे केंद्र शासित प्रदेश जिसमें गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्र भी शामिल हैं और वह भारत का अभिन्न हिस्सा हैं। इसके बावजूद पाकिस्तान, गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर नापाक चालें चल रहा है। पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वह 18 अगस्त को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराएगा। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने देश की शीर्ष अदालत द्वारा क्षेत्र में मतदान की अनुमति देने के बाद इसकी घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.