Move to Jagran APP

Pakistan: प्रदर्शन मार्च में कम जुटे लोग, निराश हुए इमरान

इमरान खान ने बुधवार को अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ इस्लामाबाद की ओर मार्च किया। लेकिन मार्च में शामिल जनभागीदारी की संख्या से इमरान खान खुश नहीं है। इमरान खान ने जिस संख्या की उम्मीद की थी वो संख्या उन्हें मार्च में देखने को नहीं मिली।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:24 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:24 PM (IST)
Pakistan: प्रदर्शन मार्च में कम जुटे लोग, निराश हुए इमरान
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान की कमान नई सरकार के हाथ में जाने के बावजूद यहां सियासी घमासान जारी है। पाकिस्तान के निष्कासित प्रधानमंत्री इमरान खान की बेचैनी साफ झलक रही है। देश भर में आजादी मार्च निकाल रहे इमरान खान ने पूरे पाकिस्तान की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है। बीते बुधवार को इमरान खान के नेतृत्व में इस्लामाबाद में विरोध मार्च निकाला गया। पूरे इस्लामाबाद में गृहयुद्ध का माहौल दिखा। इमरान खान सहित कई नेताओं पर केस दर्ज किए गए। लेकिन अभी भी जनाब इस बात पर दुखी हैं कि जिस संख्या की उन्होंने उम्मीद की थी वो संख्या मार्च में शामिल नहीं हुई। इस्लामाबाद में आजादी मार्च के दौरान पर्याप्त प्रदर्शनकारियों को जुटाने में पीटीआई नेताओं की विफलता से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान निराश चल रहे हैं।

loksabha election banner

जियो न्यूज के पत्रकार, शाहजेब खानजादा ने खुलासा किया कि पूर्व अध्यक्ष को उम्मीद थी कि बड़ी संख्या में लोग अपने दम पर लंबे मार्च में भाग लेंगे, जैसा कि उन्होंने तब किया था जब इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं जिसकी वजह से इमरान खान नाराज चल रहे हैं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान के गुस्से की वजह इस कारण से है कि पंजाब में हालांकि पीटीआई के पास 83 नेशनल असेंबली और 158 प्रांतीय विधानसभा सीटें हैं, लेकिन मतदाताओं ने केवल लाहौर में भाग लिया और वह भी कम संख्या में।

योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया -पीटीआई नेता

पीटीआई नेताओं के अनुसार, पूर्व पीएम ने उन्हें मार्च से पहले परिवहन और सैन्य-तं‍त्र की योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया। भले ही उन्होंने खान को कुछ दिनों के लिए तारीख बढ़ाने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि शहबाज शरीफ सरकार मार्च को रोकने का प्रयास करेगी। मैंने इमरान खान को यह समझाने की कोशिश की कि बिना किसी निश्चित तारीख के इस्लामाबाद पहुंचना कहीं अधिक प्रभावी रणनीति होगी, और उचित योजना के बिना मार्च में भाग लेना एक अच्छा विचार नहीं होगा, लेकिन उन्होंने अपनी बात नहीं मानी।

25 मई को पूर्व प्रधानमंत्री ने वर्तमान सरकार के खिलाफ एक लंबा विरोध मार्च निकाला। उन्होंने नेशनल असेंबली के विघटन और अगले आम चुनाव के आयोजन का आह्वान किया, और अधिकांश आबादी को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

25 मई को इमरान खान ने निकाला विरोध मार्च

इससे पहले, अपदस्थ प्रधानमंत्री ने 25 मई को वर्तमान सरकार के खिलाफ एक लंबा विरोध मार्च निकाला, जिसमें नेशनल असेंबली को भंग करने और अगला आम चुनाव कराने की मांग की गई और लोगों को बड़ी संख्या में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। खान ने बुधवार दोपहर खैबर पख्तूनख्वा में वली इंटरचेंज से इस्लामाबाद के लिए प्रस्थान करने के बाद, 'सभी पाकिस्तानियों' को अपने-अपने शहरों में सड़कों पर उतरने के लिए कहा और महिलाओं और बच्चों से 'वास्तविक स्वतंत्रता' के लिए अपने घरों से बाहर आने की अपील की।

इमरान खान सहित कई अन्य नेताओं के खिलाफ कई मामले दर्ज

पीटीआई प्रमुख के अलावा, शहर में कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने के लिए असद उमर, इमरान इस्माइल, राजा खुर्रम नवाज, अली अमीन गंडापुर और अली नवाज अवान सहित पीटीआई के कई अन्य नेताओं के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस ने कोहसर थाने में दंगा और आगजनी के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। पहली प्राथमिकी आसिफ रजा नाम के एक सब-इंस्पेक्टर (एसआई) की शिकायत पर दर्ज की गई थी, जबकि दूसरी एफआईआर एसआई गुलाम सरवर की ओर से दर्ज की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.