Move to Jagran APP

भारत के खिलाफ पड़ोसी मुल्‍क की 10 ना-पाक कोशिशें, आप भी रहे इनसे सावधान

पाकिस्‍तान वर्षों से भारत के खिलाफ मुहिम चलाए हुए है। इस मुहिम के तहत वह लगातार नापाक कोशिशें करता रहा है। हालांकि भारत उसकी इस मुहिम को विफल करता आया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 08:16 AM (IST)
भारत के खिलाफ पड़ोसी मुल्‍क की 10 ना-पाक कोशिशें, आप भी रहे इनसे सावधान
भारत के खिलाफ पड़ोसी मुल्‍क की 10 ना-पाक कोशिशें, आप भी रहे इनसे सावधान

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। पाकिस्‍तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नीचा दिखाने की उसकी हरकतें किसी भी स्‍तर पर कामयाब नहीं हो रही हैं इसके बावजूद वह इससे बाज नहीं आ रहा है। इतना ही नहीं भारत के खिलाफ उसने कई स्‍तरों पर अपनी नापाक मुहिम को चला रखा है। आज हम आपको पाकिस्‍तान की ऐसी ही दस नापाक हरकतों के बारे में बताने जा रहे हैं।लेकिन, आपको ये भी बता दें कि पड़ोसी मुल्‍क की इन नापाक कोशिशों से  हम सभी को बचकर रहना होगा। 

loksabha election banner

सीजफायर उल्लंघन
पाकिस्‍तान हमेशा से ही सीजफायर का उल्‍लंघन करता रहा है। इसकी वजह से भारत के कुछ जवानों को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा है। स्‍थानीय लोगों को भी इससे नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि भारत द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करने के बाद से पाकिस्‍तान ने 225 बार सीजफायर का उल्‍लंघन किया है। वहीं इस साल में अब तक वह करीब 1900 बार सीजफायर का उल्‍लंघन कर चुका है। 

सीमापार से घुसपैठ व आतंकवाद को बढ़ावा 
पूरी दुनिया मानती है कि पाकिस्‍तान आतंकवाद को पोषण देता रहा है। इतना ही नहीं वह आतंकवाद का पूरी दुनिया में एक्‍सपोर्टर भी है। अमेरिका से लेकर यूरोपीय देश भी इस बात को सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं। वहीं अमेरिका की यात्रा के दौरान पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने यहां पर आतंकियों की मौजूदगी की बात मानी थी। जहांं तक भारत में आतंकियों की घुसपैठ की बात है तो आपको बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के खात्‍मे के बाद से पाकिस्‍तान पूरी कोशिश में है कि आतंकियों को सीमा पार करवा कर राज्‍य में अपनी काली करतूतों को अंजाम दे सके। हालांकि भारतीय जवानों की मुस्‍तैदी के चलते वह इसमें कामयाब नहीं हो पा रहा है। अपनी काली करतूतों को अंजाम देने के मकसद से सीमापार कई आतंकी जमा हैं। इनको घुसपैठ कराने के लिए बॉर्डर एक्‍शन टीम पूरी कोशिश कर रही है। 

स्थानीय अलगाववादियों को उकसाना
यह बात किसी से छिपी नहीं रही है कि पाकिस्‍तान धन का लालच देकर जम्‍मू कश्‍मीर में अशांति फैलाने की कोशिश करता रहा है। इसमें उसकी मदद अलगाववादी नेता करते रहे हैं। पीएम बात चाहे पत्‍थरबाजों की हो या अलगाववादियों की सभी के पीछे पाकिस्‍तान रहा है। इसको ही देखते हुए पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में नोटबंदी कर उस पर कड़ा प्रहार किया था। जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करने से पहले तक पाकिस्‍तान की यह काली करतूत जारी रही थी। 

मुस्लिमों पर अत्याचार की झूठी अफवाहें फैलाना
अनुच्‍छेद 370 के खात्‍मे के बाद से ही पाकिस्‍तान भारत पर मुस्लिमों के खिलाफ फैसला लेने का आरोप लगाता रहा है। जम्‍मू कश्‍मीर पर लिए गए भारत के फैसले के बाद से ही पाकिस्‍तान मुस्लिमों पर संकट की बात कर रहा है। इतना ही नहीं उसका कहना है कि भारत में रहने वाले मुस्लिम दयनीय स्थिति में हैं और सरकार उनके हितों के खिलाफ काम कर रही है। कई बार पाकिस्‍तान ने अपने इस झूठ को स्‍थापित करने के लिए झूठी तस्‍वीरों का भी सहारा लिया है। 

सोशल मीडिया से फैला रहा झूठ
पाकिस्‍तान लगातार भारत को बदनाम करने की साजिश के तहत सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहा है। इसका जीता जागता सुबूत पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक अब्‍दुल बासित का वो ट्वीट है जिसमें उन्‍होंने एक पॉर्न स्‍टार की फोटो का जिक्र करते हुए बताया था कि वह भारतीय जवानों द्वारा इस्‍तेमाल की जा रही पैलेट गन का शिकार हुई हैं। लेकिन फोटो की सच्‍चाई सामने आने के तुरंत बाद उन्‍होंने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि पाकिस्‍तान के किसी राजनयिक ने इस तरह की हरकत की हो। इससे पहले संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान की राजदूत मलीहा लोधी ने भी एक गाजा की लड़की की फोटो को यह कहते हुए लहराया था कि वह जम्‍मू कश्‍मीर में भारतीय जवानों की पैलेट गन से घायल हुई है। सोशल मीडिया की ही बात करें तो पाकिस्‍तान की तरफ से लगातार इस तरह के झूठे वीडियो और फोटो अपलोड किए जा रहे हैं।

हवाई मार्ग, रेल और सड़क मार्ग को अवरुद्ध करना
जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करने के बाद पाकिस्‍तान ने एक बार फिर से भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। इसके लिए दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्‍सप्रेस और दोनों देशों के बीच बस सेवा को भी रोक दिया है। ऐसा कर वह दुनिया को यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि भारत लगतार क्षेत्र के माहौल को खराब कर यहां पर अशांति और अस्थिरता फैलाने की कोशिश कर रहा है। यह बात अलग है कि पूरी विश्‍व बिरादरी उसकी इस बात को कोई तवज्‍जो नहीं दे रही है।

नकली नोट व नशे की तस्करी
पाकिस्‍तान लंबे समय से भारत में नशीले पदार्थों की तस्‍करी में लिप्‍त रहा है। इसके जरिए वह युवाओं को नशे की लत डालकर बर्बाद कर देना चाहता है। इसके अलावा पाकिस्‍‍‍‍‍तान बड़े पैमाने पर भारत में नकली करेंसी के प्रसार में भी लिप्‍त है।  पाकिस्‍तान यह काम नेपाल और बांग्‍लादेश के रास्‍ते करता रहा है।

परमाणु हमले की धमकी
पाकिस्‍तान की तरफ से प्रधानमंत्री से लेकर दूसरे नेता तक भारत को लगातार परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं। अनुच्‍छेद 370 के खत्‍म करने के बाद से तो इस तरह के बयानों की बाढ़ सी आ गई है। इमरान खान कई बार सार्वजनिक मंच पर इस बात को कह चुके हैं कि वह कश्‍मीर की जंग को किसी भी हद तक ले जाने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा है कि शुरू होने के बाद इस जंग को रोकपाना नामुमकिन होगा और इसका खामियाजा भी पूरी दुनिया को झेलना होगा।

साइबर वार 
कुछ मौके ऐसे भी आए हैं जब पाकिस्‍तान के हैकर्स ने भारतीय वेबसाइट्स को हैक किया है। पाकिस्‍तान ने ऐसा कर ये बताने की कोशिश की है कि वो क्‍या कुछ कर सकता है। हालांकि भारत ने भी इसका कई बार जवाब दिया है।    

गुलाम कश्‍मीर का पाकिस्‍तान में क्‍या है स्‍टेटस, आप खुद देखें, जानें कैसे बनाया है इसका मजाक
अफगानिस्‍तान में खुफिया एजेंसी सीआईए को फैलाने पर व्‍हाईट हाउस में हो रही माथापच्‍ची
जानें- हांगकांग में चीन के 10 हजार जवानों पर कैसे भारी पड़ रही है ये यंग ट्रिपल ब्रिगेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.