Move to Jagran APP

Pakistan Politics: पाकिस्तान में फिर होंगे उपचुनाव, ECP ने 9 सीटों पर की चुनाव की घोषणा; इस दिन होगा मतदान

Pakistan Politics पाकिस्तान में एक बार फिर चुनाव होने हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 9 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। बता दें कि इमरान खान की पार्टी हाल ही में हुए उपचुनाव में जीत दर्ज कर चुकी है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 12:01 PM (IST)
Pakistan Politics: पाकिस्तान में फिर होंगे उपचुनाव, ECP ने 9 सीटों पर की चुनाव की घोषणा; इस दिन होगा मतदान
Pakistan Politics: पाकिस्तान में फिर होंगे उपचुनाव (फोटो एएनआइ)

इस्लामाबाद, एजेंसी। Pakistan Politics- पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 9 नेशनल असेंबली सीटों पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा कर बताया कि 9 नेशनल असेंबली सीटों पर उपचुनाव 25 सितंबर को होंगे। इस बात की जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है। बता दें कि पिछले महीने पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) एमएनए द्वारा दिए गए 131 इस्तीफे में से 11 को स्वीकार कर लिया था।

loksabha election banner

29 अगस्त को जारी किया जाएगा चुनाव चिन्ह

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि उपचुनाव के लिए उम्मीदवार 10 से 13 अगस्त तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। जिसका सत्यापन 17 अगस्त तक किया जाएगा। जबकि उम्मीदवारों को 29 अगस्त को चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। बता दें कि 28 जुलाई को नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने सामूहिक इस्तीफे के तीन महीने बाद पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे। उनके खिलाफ संसद में संयुक्त विपक्ष द्वारा पेश किया गया था, जो प्रस्ताव सफल रहा।

PTI के 11 नेताओं ने दिए थे इस्तीफे

एआरवाई न्यूज ने बताया कि सरकार ने शिरीन मजारी, अली मुहम्मद खान, एजाज शाह, फारुख हबीब, शानदाना गुलजार, फजल मुहम्मद, फखर जमान, अब्दुल शकूर शाद, जमील अहमद और अकरम चीमा सहित 11 पीटीआई एमएनए के इस्तीफे स्वीकार किए थे। इस्तीफे की स्वीकृति की पुष्टि एनए सचिवालय द्वारा की गई थी। पीटीआई सदस्यों ने पार्टी के नेतृत्व की मंजूरी के बाद नेशनल असेंबली से अपना इस्तीफा दे दिया था। नेशनल असेंबली के तत्कालीन डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने पीटीआई एमएनए के इस्तीफे को मंजूरी दी थी।

उपचुनाव में जीत दर्ज कर चुकी है इमरान की पार्टी

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पाक के पंजाब प्रांत में विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी। पीटीआई ने चुनावों के दौरान कुल 20 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की। वहीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने पंजाब प्रांत में पार्टी को मिली जीत पर इमरान खान को बधाई भी दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.