Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयर स्पेस, बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अफना हवाई क्षेत्र भारत के लिए बंद कर दिया था।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 07:53 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 01:23 PM (IST)
पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयर स्पेस, बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद
पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयर स्पेस, बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद

इस्लामाबाद, एएनआइ। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद अपने हवाई क्षेत्र से पाकिस्तान ने प्रतिबंध हटा दिया है। मंगलवार को पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने तत्काल प्रभाव से भारत के सभी नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने का आदेश दिया। जिसके बाद भारतीय विमानों की पाकिस्तान के एयर स्पेस में आवाजाही शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ पूर्वी सीमा पर अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। हाल ही में पाकिस्तान ने कहा था कि भारत जबतक अपने लड़ाकू विमानों को वायुसेना के एयरबेस से नहीं हटा लेता, तब-तक वह कमर्शियल उड़ानों के लिए अपना एयर-स्पेस नहीं खोलेगा।

पाकिस्तान द्वारा नागरिक विमानों के लिए हवाई मार्ग खोले जाने पर एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि हम इस मामले को देख रहे हैं। पाकिस्तान के हवाई मार्ग का उपयोग करने के लिए शे 2-3 दिन का समय लगेगा।

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकियों द्वारा किए गए हमले के जवाब में भारत ने आतंकी ठिकानों पर हमला किया था। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

मार्च में पाकिस्तान ने आंशिक रूप से अपना हवाई क्षेत्र खोला था, लेकिन भारतीय विमानों को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी थी। पाकिस्तान के प्रतिबंध के बाद सभी यात्री उड़ानों को भारत के वैकल्पिक मार्गों की ओर मोड़ दिया गया था। एयर स्पेस बंद होने का सबसे ज्यादा असर यूरोप से दक्षिण पूर्व एशिया की उड़ानों पर पड़ा।

बता दें कि पिछले महीने पाकिस्तान ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक की आधिकारिक यात्रा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की विशेष अनुमति दी थी। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के एयर स्पेस का उपयोग न कर दूसरे रास्ते से जाने का फैसला लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.