Move to Jagran APP

पाकिस्तान: नेशनल असेंबली की बैठक आज, शनिवार को पीएम पद की शपथ लेंगे इमरान

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित नेशनल असेंबली की बैठक में अगले प्रधानमंत्री की तस्वीर साफ हो जाएगी। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की जीत पक्की।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 02:40 PM (IST)
पाकिस्तान: नेशनल असेंबली की बैठक आज, शनिवार को पीएम पद की शपथ लेंगे इमरान
पाकिस्तान: नेशनल असेंबली की बैठक आज, शनिवार को पीएम पद की शपथ लेंगे इमरान

इस्लामाबाद (एएनआइ)। पाकिस्तान के चुनाव में तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआइ) को मिली जीत के बाद इमरान खान 18 अगस्त (शनिवार) को प्रधानमंत्री की शपथ लेने जा रहे हैं। शपथ ग्रहण से पहले शुक्रवार को पाकिस्तान की नवनिर्वाचित नेशनल असेंबली की बैठक होगी। इस बैठक में पाक के अगले पीएम के लिए इमरान खान के नाम पर औपचारिक तौर पर मुहर लग जाएगी। दरअसल, चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बावजूद बहुमत के आंकड़े से दूर रही पीटीआइ को अन्य दलों का भी समर्थन प्राप्त है। 

prime article banner

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर ने बताया कि नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए संसद के सत्र की बैठक शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे बुलाई गई है। इस बैठक में पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री की नाम तय किया जाएगा।

इमरान की जीत पक्की
बता दें कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआइ) के अध्यक्ष इमरान खान (65) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ ने सदन के शीर्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के दफ्तर ने दस्तावेजों की जांच की, जिसके बाद दोनों नेताओं के दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया गया। हालांकि अब पीएमएल-एन प्रमुख शाहबाज की उम्मीदवारी को लेकर विपक्षी महागठबंधन में दरार आ गई है, जिसने इमरान की जीत की संभावनाओं को और प्रबल बना दिया है।

18 अगस्त को प्रधानमंत्री का शपथ समारोह
बता दें कि पाकिस्तान के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री 18 अगस्त को शपथ ग्रहण करेंगे। पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पीटीआइ सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी। पीटीआइ को 116 सीटें मिली। नौ निर्दलीय सदस्यों के पीटीआइ में शामिल होने के बाद इसकी संख्या 125 हो गई है। इसके बाद महिलाओं के लिए आरक्षित 60 में से 28 सीटें पार्टी को आवंटित की गईं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 में से पांच सीटें पार्टी को आवंटित की गईं। इन सब को मिलाकर पीटीआइ के सदस्यों की संख्या 158 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.