Move to Jagran APP

कुलभूषण जाधव के काउंसलर एक्सेस को लेकर पाकिस्तान ने छह हफ्ते बाद दिया ये जवाब...

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने पिछले एक अगस्त को कहा था कि कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस अगले दिन दे दिया जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 09:28 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 10:16 PM (IST)
कुलभूषण जाधव के काउंसलर एक्सेस को लेकर पाकिस्तान ने छह हफ्ते बाद दिया ये जवाब...
कुलभूषण जाधव के काउंसलर एक्सेस को लेकर पाकिस्तान ने छह हफ्ते बाद दिया ये जवाब...

इस्लामाबाद, प्रेट्र। भारत के पूर्व नौसैनिक अफसर कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के वादे के करीब पांच हफ्ते बाद पाकिस्तान ने कहा कि वह इस मुद्दे पर भारत के संपर्क में है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने गुरुवार को कहा कि जाधव को काउंसलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) देने के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान संपर्क में हैं।

loksabha election banner

ध्यान रहे विगत 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को निर्देश दिया था कि वह बिना किसी देरी के भारत को इस मामले में राजनयिक पहुंच प्रदान करे और जाधव की सजा पर प्रभावी तरीके से पुनर्विचार करे।

पहले पाक ने रखी थीं कुछ शर्तें
पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने विगत एक अगस्त को कहा था कि कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस अगले दिन दे दिया जाएगा। लेकिन दो अगस्त को दोपहर तीन बजे होने वाली बैठक भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के चलते हो ही नहीं सकी थी। तब पाकिस्तान ने भारत के सामने कुछ शर्ते रख दी थीं जिसमें पाकिस्तानी अधिकारियों की मौजूदगी में जाधव को काउंसलर एक्सेस देने की बात कही गई थी, जो भारत को मंजूर नहीं थी।

उल्लेखनीय है कि 49 वर्षीय जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने घुसपैठ और आतंकवाद के झूठे आरोप में अप्रैल, 2017 को फांसी की सजा सुनाई थी। इस फैसले के खिलाफ भारत अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में गया ताकि उनकी फांसी पर रोक लगाई जा सके।

इसे भी पढ़ें: MEA से जब पूछा- भारत के कदम से घबराए PAK में कुलभूषण का क्या होगा? तो मिला यह जवाब

इसे भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव के कांसुलर एक्सेस पर भारत ने नहीं मानी पाकिस्तान की शर्त, रखी ये मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.