Move to Jagran APP

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बोले, संकट से निकलने में अफगानिस्तान की मदद करे वैश्विक समुदाय

यूरोपीय आयोग के वाइस प्रेसीडेंट जोसेफ बोरेल के साथ बातचीत के दौरान कुरैशी ने अफगानिस्तान में बदलती स्थितियों पर पाकिस्तान का दृष्टिकोण साझा किया। साथ ही कहा कि पाकिस्तान की सर्वोच्च प्राथमिकता अफगानिस्तान में सुरक्षा सुनिश्चित करना और अफगानी लोगों का संरक्षण है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 01:17 AM (IST)
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बोले, संकट से निकलने में अफगानिस्तान की मदद करे वैश्विक समुदाय
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की फाइल फोटो

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वर्तमान संकट से निकलने में अफगानिस्तान की मदद करने के लिए उसके साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए। यूरोपीय आयोग के वाइस प्रेसीडेंट जोसेफ बोरेल के साथ बातचीत के दौरान कुरैशी ने अफगानिस्तान में बदलती स्थितियों पर पाकिस्तान का दृष्टिकोण साझा किया। साथ ही कहा कि पाकिस्तान की सर्वोच्च प्राथमिकता अफगानिस्तान में सुरक्षा सुनिश्चित करना और अफगानी लोगों का संरक्षण है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इस अहम पड़ाव पर अफगानिस्तान के लोगों के साथ एकजुट रहना और मानवीय व आर्थिक मदद प्रदान करना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय साझीदारों के साथ करीबी संपर्क में था और उन्होंने यूरोप में अपने कई समकक्षों के साथ बातचीत के बारे में बोरेल को अवगत कराया। कुरैशी ने बोरेल को अफगानिस्तान को लेकर पड़ोसी देशों की अपनी आगामी यात्रा के बारे में भी सूचित किया।

पाक ने अस्थायी रूप से रोकीं अफगानिस्तान के लिए उड़ानें

पाकिस्तान ने काबुल के लिए अपनी उड़ानों को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया है और फिलहाल वह किसी को भी वहां से नहीं निकाल रहा है। सरकारी पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) ही अकेली वाणिज्यिक एयरलाइन है जो पिछले कुछ दिनों से काबुल के लिए उड़ानों का संचालन कर रही थी। एयरलाइन ने उड़ानें रोकने का कारण हामिद करजई एयरपोर्ट पर अव्यवस्था और गंदगी को बताया है।

तालिबान ने तीन सदस्यीय आयोग का किया गठन

वहीं, दूसरी ओर अफगानिस्तान में तालिबान ने पाकिस्तान की शिकायतों को दूर करने के लिए तीन सदस्यीय आयोग का गठन किया है। पाकिस्तान का कहना है कि उनके यहां प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी), आमतौर पर पाकिस्तानी तालिबान के नाम से जाने वाला यह संगठन अफगानी जमीन को सीमा पार आतंकवाद के लिए इस्तेमाल कर रहा है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे को पाकिस्तान पूरा समर्थन दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.