Move to Jagran APP

Pakistan Flood: खैबर पख्‍तूनख्‍वा में 13 और मौतें, बाढ़ में अब तक 59 लोगों की गई जान; मरने वालों में 33 बच्चे

Flood In Pakistan खैबर पख्तूनख्वा में 13 और लोगों की मौत की खबर सामने आई है। डॉन ने प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि एक ही दिन में लगभग दो दर्जन लोगों की मौत के साथ खैबर पख्तूनख्वा में गंभीर मौसम की स्थिति से मरने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 21 Apr 2024 10:55 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 10:55 AM (IST)
खराब मौसम और बाढ़ के कारण खैबर पख्‍तूनख्‍वा में अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है। (प्र‍तीकात्‍मक तस्‍वीर)

एएनआई, खैबर पख्‍तूनख्‍वा। खैबर पख्तूनख्वा में 13 और लोगों की मौत की खबर सामने आई है। डॉन ने प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि एक ही दिन में लगभग दो दर्जन लोगों की मौत के साथ खैबर पख्तूनख्वा में गंभीर मौसम की स्थिति से मरने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है।

loksabha election banner

जियो न्‍यूज ने बताया कि शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए), जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) और अन्य संबंधित विभागों को पाकिस्‍तान में 29 अप्रैल तक भारी बारिश और तूफान के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया था।

लगातार बारिश के कारण उत्तरी क्षेत्रों में अचानक आई बाढ़

डॉन के अनुसार, इससे पहले खैबर पख्तूनख्वा में पीएमडी ने बुधवार रात से 21 अप्रैल तक शांगला, बुनेर, बाजौर, खैबर और पेशावर सहित क्षेत्रों में बारिश,आंधी-तूफान और ऊंची चोट‍ियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया था।

12 अप्रैल के बाद से लगातार बारिश के कारण प्रांत के उत्तरी क्षेत्रों में अचानक बाढ़ आ गई है, जिससे पूरे खैबर पख्‍तूनख्‍वा में भूस्खलन और संरचनात्मक पतन हुआ है।

बारिश से संबंधित घटनाओं में 72 लोग घायल

पीडीएमए की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में 33 बच्चे, 14 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं, जबकि बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 72 लोग घायल हुए हैं।

डॉन के अनुसार, रिपोर्ट में महत्वपूर्ण क्षति का संकेत दिया गया है, जिसमें 2,883 घर और 68 स्कूल प्रभावित हुए हैं और 309 मवेशियों की हानि हुई है।

पीडीएमए के प्रवक्ता अनवर शहजाद ने डॉन वेबसाइट को बताया कि शनिवार को नदियों में पानी का प्रवाह सामान्य था। सिंचाई विभाग के बाढ़ सेल की एक रिपोर्ट पूरे प्रांत में 12 नदियों में अलग-अलग जल प्रवाह स्तर का संकेत देती है, जो निम्न से मध्यम और सामान्य तक है।

पीडीएमए प्रवक्ता ने कहा कि राहत प्रयासों को बनाए रखने के लिए जिलों को 110 मिलियन पाकिस्‍तानी रुपय की आपातकालीन सहायता राशि आवंटित की गई है, साथ ही आदिवासी जिलों को अतिरिक्त 90 मिलियन पाकिस्‍तानी रुपये वितरित किए गए हैं। इस बीच, बलूचिस्तान पीडीएमए ने अधिकांश जिलों में सामान्य मौसम की स्थिति की सूचना दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.