Move to Jagran APP

anti-rabies और anti-venom वैक्सीन के लिए भारत पर निर्भर है पाकिस्तान, खुद बनाने में असमर्थ

पाकिस्तान भारत पर रैबीजोधी और सांप के विष से निपटने वाली वैक्सीन के लिए निर्भर है। यह बात खुद पाकिस्तान के एक दैनिक द नेशन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 09:24 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 09:24 AM (IST)
anti-rabies और anti-venom वैक्सीन के लिए भारत पर निर्भर है पाकिस्तान, खुद बनाने में असमर्थ
anti-rabies और anti-venom वैक्सीन के लिए भारत पर निर्भर है पाकिस्तान, खुद बनाने में असमर्थ

इस्लामाबाद,एजेंसी। पाकिस्तान भारत पर कई चीजों को लेकर निर्भर है, इसकी एक रिपोर्ट हाल ही में सामने आई है जिसमें बताया गया है कि कुत्ते के काटने के इलाज के लिए रैबीरोधी और सांप के विष से निपटने वाली वैक्सीन के लिए पाकिस्तान भारत पर निर्भर है। क्योंकि, काफी हद तक भारत से ही इनका आयात पाकिस्तान में होता है। 

prime article banner

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) इन वैक्सीन का निर्माण करने में मांग के अनुरूप बनाने में असमर्थ है। पाकिस्तान दैनिक 'द नेशन' की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 16 महीनों में पाकिस्तान में करीब 2.56 करोड़ रुपये की रैबीजरोधी और सांप विषरोधी वैक्सीन भारत से आयात की हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सीनेटर रहमान मलिक ने भारत से आयात होने वाली दवाओं की गुणवत्ता और रैबीजरोधी व सांप विषरोधी वैक्सीन बनाने के लिए सरकारी विभागों की क्षमता के बारे में सवाल पूछा था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) मंत्रालय ने सीनेट की एनएचएस की स्थायी समिति को इसके जवाब में बताया था कि एनआईएच कुत्ते के काटने के उपचार के लिए रैबीजरोधी व सांप विषरोधी दवा बनाती है जबकि एक निजी कंपनी भी स्थानीय स्तर पर सांप विषरोधी दवाओं का निर्माण करती है। जवाब में यह भी कहा गया कि इन दोनों ही उत्पादकों की इतनी क्षमता नहीं है कि वे देश में इन दवाओं की मांग के अनुरूप इन्हें बनाकर इनकी आपूर्ति कर सकें, इसलिए इन वैक्सीन का आयात किया जाता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.