Move to Jagran APP

Indus Water Treaty Talks: पानी के मुद्दे पर वार्ता के लिए सोमवार को भारत आएगा पाकिस्तानी दल, 30 और 31 मई को होगी दोनों देशों के बीच बातचीत

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल वाघा सीमा के रास्ते सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेगा। 30 और 31 मई को बातचीत करने के बाद प्रतिनिधिमंडल एक जून को पाकिस्तान लौट जाएगा। दोनों पक्षों के बीच सिंधु जल समझौते के तहत प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा होगी।

By Amit SinghEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 02:13 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 02:13 AM (IST)
Indus Water Treaty Talks: पानी के मुद्दे पर वार्ता के लिए सोमवार को भारत आएगा पाकिस्तानी दल, 30 और 31 मई को होगी दोनों देशों के बीच बातचीत
सोमवार को भारत आएगा पाकिस्तानी दल पानी के मुद्दे पर होगी बातचीत

इस्लामाबाद, एएनआइ: महंगाई और बिजली संकट का सामना कर रहा पाकिस्तान पानी के मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत करेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की ओर से नियुक्त पांच सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल सोमवार से नई दिल्ली का दौरा करेगा। सिंधु जल संधि के तहत दोनों पक्षों में हाइड्रोपावर यानी पनबिजली परियोजनाओं पर बातचीत होगी।

loksabha election banner

सिंधु जल समझौते को लेकर होगी बातचीत

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल वाघा सीमा के रास्ते सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेगा। 30 और 31 मई को बातचीत करने के बाद प्रतिनिधिमंडल एक जून को पाकिस्तान लौट जाएगा। दोनों पक्षों के बीच सिंधु जल समझौते के तहत प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा होगी। दोनों पक्ष बाढ़ की अग्रिम सूचना और सिंधु जल के स्थायी आयोग (पीसीआइडब्ल्यू) की सालाना रिपोर्ट पर भी चर्चा करेंगे।

दोनों देशों के बीच 118वीं द्विपक्षीय बैठक

भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौते के तहत 1,000 मेगावाट पकाल दुल, भारत द्वारा बनाई जा रही 48 मेगावाट लोअर कालनाई और 624 मेगावाट किरु हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है। सिंधु जल पर पाकिस्तान के आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा, 'पीसीआइडब्ल्यू स्तर पर यह 118वीं द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले दोनों देशों ने इस्लामाबाद में गत दो से चार मार्च तक वार्ता की थी।'

पाकिस्तान में छाया है बिजली संकट

गौरतलब है कि हाल के दिनों में पाकिस्तान के कई हिस्सों में खूब बिजली कटौती हो रही है। कई बिजली संयंत्र तय क्षमता के अनुरूप विद्युत उत्पादन नहीं कर पा रहे हैं। इससे यह संकट उत्पन्न हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.