Move to Jagran APP

भारत के अगस्त माह में UNSC अध्यक्ष बनने पर पाकिस्तान 'सतर्क', जानें- क्या बोले संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत

भारत ने रविवार को यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण की और भारत अगस्त के दौरान अपने एजेंडे में विभिन्न मुद्दों से संबंधित हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत समुद्री सुरक्षा शांति स्थापना और आतंकवाद के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 09:46 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 09:46 AM (IST)
भारत के अगस्त माह में UNSC अध्यक्ष बनने पर पाकिस्तान 'सतर्क', जानें- क्या बोले संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत
भारत के अगस्त माह में UNSC अध्यक्ष बनने पर पाकिस्तान 'सतर्क', जानें- क्या बोले संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत

इस्लामाबाद, एएनआइ। भारत (एक अगस्त, 2021) को एक महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना है। भारत पूरे अगस्त महीने में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता करेगा। ऐसे में पाकिस्तान सतर्क है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत मुनीर अकरम ने कहा कि वे मंच पर नई दिल्ली के कार्यकाल के दौरान 'सतर्क' रहेंगे।

loksabha election banner

भारत ने रविवार को यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण की और भारत अगस्त के दौरान अपने एजेंडे में विभिन्न मुद्दों से संबंधित हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। अपनी अध्यक्षता के दौरान, भारत समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा। भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस अवसर का उपयोग करने को पूरी तरह से तैयार है

UNSC में भारत के एक माह कार्यकाल को देखते हुए, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने UN में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम के हवाले से लिखा, 'हम (पाकिस्तान) सतर्क रहेंगे, लेकिन चिंतित नहीं होंगे।'

जून में वापस, भारत ने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ 'सामान्य पड़ोसी संबंध' चाहता है और यह जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है कि वह अपने नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र को क्रॉस टेररिज्म के लिए इस्तेमाल नहीं करने देने के लिए विश्वसनीय, सत्यापन योग्य कार्रवाई करके अनुकूल माहौल तैयार करे।

UNSC की वार्षिक रिपोर्ट पर बहस के दौरान भारत ने कहा कि दोनों देशों के बीच के मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से सुलझाया जाना चाहिए। हालांकि, नई दिल्ली ने बहस के दौरान भारत के आंतरिक कश्मीर के मामलों को उठाने के लिए पाकिस्तान को फटकार भी लगाई। रिपोर्ट पर भारत का बयान देते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर आर मधु सूदन ने कहा कि पाकिस्तान ने इस प्रतिष्ठित मंच की गरिमा के अनुरूप काम नहीं करने का सोच लिया है। भारत की यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत द्वारा बहस के दौरान विधानसभा में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद आई।

भारत को सुरक्षा परिषद में जुड़े हुए सात महीने हो गए हैं। अब 1 अगस्त से उसकी अध्यक्षता शुरू हो गई है। सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में अपने 2021-22 कार्यकाल के दौरान यह भारत का पहला अध्यक्ष पद है। भारत के अब तक के आठ कार्यकाल हो गए हैं। भारत अपने दो साल के कार्यकाल के आखिरी महीने अगले साल दिसंबर में फिर से परिषद की अध्यक्षता करेगा।

भारत ने रविवार को फ्रांस से अध्यक्ष पद ग्रहण किया। प्रेसीडेंसी रोलओवर के बाद फ्रांस ने कहा कि वह रणनीतिक मुद्दों पर भारत के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है - समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी, जबकि रूस ने बधाई दी और कहा कि वह वास्तव में अच्छे तरीके से प्रभावित है।

भारत शांति सैनिकों की याद में एक महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम का भी आयोजन करेगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत, टीएस तिरुमूर्ति ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में सीरिया, इराक, सोमालिया, यमन और मध्य पूर्व सहित कई देशों के अहम मुद्दों पर महत्वपूर्ण बैठकें होंगी। कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भी लेबनान में सोमालिया, माली और संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल पर महत्वपूर्ण प्रस्तावों को अपनाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.