Move to Jagran APP

पूर्व अफगान खुफिया प्रमुख का खुलासा, आतंकियों के सहारे 9/11 जैसे हमले की तैयारी में पाक

पूर्व अफगान खुफिया प्रमुख रहमतुल्ला नबील ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान अपने पालतू आतंकी संगठनों के जरिए पश्चिमी देशों के खिलाफ 9/11 जैसे एक और हमले की तैयारी में है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 09:41 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 10:53 PM (IST)
पूर्व अफगान खुफिया प्रमुख का खुलासा, आतंकियों के सहारे 9/11 जैसे हमले की तैयारी में पाक
पूर्व अफगान खुफिया प्रमुख का खुलासा, आतंकियों के सहारे 9/11 जैसे हमले की तैयारी में पाक

नई दिल्ली, एजेंसियां। पाकिस्तान अपने पालतू आतंकी संगठन के जरिए पश्चिमी देशों के खिलाफ 9/11 जैसे एक और हमले की तैयारी कर रहा है। इसके लिए वह संगठन हक्कानी नेटवर्क (एचक्यूएन) की मदद कर रहा है। हक्कानी नेटवर्क प्रतिबंधित इस्लामी आतंकी संगठन अल कायदा के जरिए आतंकी हमले की योजना बना रहा है। अफगानिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख ने यह सनसनीखेज जानकारी दी है और देशों को आगाह किया है।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) के पूर्व निदेशक रहमतुल्ला नबील ने रविवार को एक के बाद एक ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तानी स्थित हक्कानी नेटवर्क लगातार अल कायदा को समर्थन दे रहा है। उन्होंने कहा, 'अगर क्षेत्र में राज्य प्रायोजित आतंकवाद नहीं रुका तो हम भविष्य में एक और 9/11 जैसा हमला देखेंगे। अल कायदा का अल जवाहिरी, अबु मुहम्मद अल मसरी और सैफ उल अदेल पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क की मदद से पश्चिमी देशों पर हमले की योजना बना रहे हैं।'

हक्कानी नेटवर्क तालिबान का ही संगठन है, जिसका सरगना मौलवी जलालुद्दीन का बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी है। हक्कानी नेटवर्क अफगानिस्तान का एक आतंकवादी संगठन है, जो अफगानिस्तान की निर्वाचित सरकार और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सेना से लड़ रहा है।

हक्कानी नेटवर्क को तत्कालीन सोवियत सेनाओं से लड़ने के लिए 1980 के आस-पास अमेरिका ने ही खड़ा किया था। तब अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन थे। जलालुद्दीन हक्कानी ने अपने संगठन में ओसामा बिन लादेन को शामिल किया था, जिसने बाद में दुनियाभर में इस्लामिक राज कायम करने के इरादे से अल कायदा नामक खूंखार आतंकी संगठन का गठन किया। अल कायदा ने 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर की बिल्डिंग समेत कई जगहों से विमान से हमला किया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।

नबील ने कहा कि सिराजुद्दीन हक्कानी और उसके शीर्ष कमांडर विदेशी आतंकी गुटों के साथ ंिमलकर हमले की योजना बना रहे हैं। विदेशी आतंकियों के साथ सहयोग बढ़ाने का काम याह्या हक्कानी देखता है। ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआइपी), अल कायदा भारतीय महाद्वीप और अल कायदा सेंट्रल जैसे आतंकी संगठनों के साथ सांठगाठ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोंपियो को टैग करते हुए नबील ने यह लिखा है कि हक्कानी नेटवर्क के सुसाइड ऑपरेशन का सरगना अब्दुल रऊफ जाकीर उर्फ कारी जाकीर ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के साथ कुर्रम इलाके के घुजगुरी में ड्रोन हमले में मारा गया था। लेकिन डर की वजह से कोई उसके बारे में बात नहीं करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.