Move to Jagran APP

पाकिस्तान के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग की वजह से FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट

ब्लैक सिल्ट से बचने के लिए पाकिस्तान फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स के सभी सदस्यों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 12:40 AM (IST)
पाकिस्तान के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग की वजह से FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट
पाकिस्तान के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग की वजह से FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्‍तान को अब फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ब्लैक लिस्ट से कोई नहीं बचा सकता। पाकिस्तान को भी इस बात का अब यकीन हो गया है। उसका मानना है कि खराब रेटिंग की वजह से एफएटीएफ द्वारा ब्लैक लिस्टिंग की संभावना और बढ़ गई है। सूत्रों का मनना है कि बैंकॉक में हुए एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान एशिया पैसिफिक ज्वाइंट ग्रुप को मामूली रूप से भी आश्वस्थ नहीं कर पाया है।

loksabha election banner

वहीं पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि अब एफएटीएफ की काली सूची से बचने के लिए फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स के सभी सदस्यों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत में होने वाली UNGA की बैठक से इतर इमरान खान कम से कम 20 वैश्विक नेताओं से मुताकात करेंगे।

पेरिस में होने वाली बैठक में अंतिम फैसला

फिलहाल पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में शामिल है। एफएटीएफ पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगा। यह अंतिम निर्णय करेगा कि पाकिस्तान को उसकी ग्रे सूची में रखा जाए या उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाए। 13-18 अक्टूबर को पेरिस में होने वाली बैठक में ये फैसला लिया जाएगा।

आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा

फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स द्वारा उठाए गए 125 सवालों का जवाब पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अजहर ने पेश की। इस बैठक में वैश्विक निगरानी संस्था एफएटीएफ का एशिया प्रशांत समूह (Asia Pacific Group, APG) पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा करेगा।

बता दें कि एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को अपनी ग्रे लिस्ट में रखा था। पाकिसेतान को आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए 27 सूत्रीय ऐक्शन प्लान सौंपा गया था। इसके लिए फसे 15 महीने का समय दिया गया था। इसी के जरिए उसके प्रदर्शन की समीक्षा होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.