Move to Jagran APP

कश्मीर पर फिर बौखलाहट में PAK, इमरान ने कहा- अनुच्छेद-370 पर फैसला पलटने तक भारत से संबंध नहीं

नेशनल असेंबली में निकली पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की बौखलाहट। इमरान ने कहा- जब तक भारत जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने का अपना फैसला वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान भारत के साथ अपने राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 07:25 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 07:25 AM (IST)
कश्मीर पर फिर बौखलाहट में PAK, इमरान ने कहा- अनुच्छेद-370 पर फैसला पलटने तक भारत से संबंध नहीं
कश्मीर को लेकर फिर बौखलाए इमरान खान।(फोटो: दैनिक जागरण)

इस्लामाबाद, प्रेट्र। कश्मीर को लेकर एक बार फिर से पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि जब तक भारत जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद -370 हटाने का अपना फैसला वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा।खान ने नेशनल असेंबली में अपने संबोधन में कहा, 'मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक भारत पांच अगस्त, 2019 के गैरकानूनी कदमों को वापस नहीं लेता तब तक उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं होंगे।' खान ने कहा कि समूचा पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ खड़ा है।

prime article banner

इमरान खान का यह बयान दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत की खबरों के बीच आया है जिसके बाद फरवरी में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम हुआ। हालांकि संबंधों को सामान्य करने के लिए और कोई बात आगे बढ़ने की सूचना नहीं है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार स्थगित कर दिया था और दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे।इमरान ने आगे कहा कि उन्होंने एक पाकिस्तानी के तौर पर कभी इतना अपमानित महसूस नहीं किया था जो उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई में पाकिस्तान के शामिल होने के वक्त महसूस किया था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान शांति में अमेरिका का साझीदार बनेगा लेकिन संघर्ष में कभी नहीं।

उधर, पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में बताया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना के शताब्दी समारोह के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को भेजे संदेश में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान-चीन की दोस्ती में सीपीसी की भूमिका की सराहना की। विभाग ने भारतीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी के उस बयान को खारिज कर दिया कि जम्मू में वायुसेना ठिकाने पर ड्रोन हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.