Move to Jagran APP

..अब इमरान बोले आने वाले दिनों में कोरोना वायरस से हालात होंगे और भी अधिक खराब

अभी तक इमरान खान पाकिस्तान में लॉकडाउन लागू नहीं करना चाहते थे वहीं अब वो कह रहे हैं कि आने वाले दिनों में हालात और भी खराब होंगे।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 05:12 PM (IST)
..अब इमरान बोले आने वाले दिनों में कोरोना वायरस से हालात होंगे और भी अधिक खराब
..अब इमरान बोले आने वाले दिनों में कोरोना वायरस से हालात होंगे और भी अधिक खराब

इस्लामाबाद। कुछ समय पहले तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने देश में लॉकडाउन लागू करने के पक्ष में ही नहीं थे वहीं अब इमरान को ये अंदाजा हुआ है कि कोरोना वायरस से हालात और भी खराब होंगे। आने वाले दिनों में इसके बुरे परिणाम देखने को मिलने लगेंगे, इसमें जन और धन दोनों की हानि होगी। परिणामों की बात करते हुए इमरान ने कहा कि यदि लोग सामाजिक दूरी और अन्य एहतियात नहीं बरतेंगे तो निश्चित रूप से इसके परिणाम गंभीर ही होंगे। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में ये वायरल महामारी और भी बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

इसी के साथ उन्होंने ये घोषणा भी कि देश के 12 मिलियन मजदूरों को 4 माह के लिए 12 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा गरीब और दिहाड़ी मजदूरों को 17 पॉइंट पर ये पैसे दिए जाएंगे। इस बीच उन्होंने सभी प्रांतों की भागीदारी के साथ प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समन्वय समिति (एनसीसी) ने उन विदेशी पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए पीआईए उड़ानों के लिए देश के सभी हवाई अड्डों को खोलने का फैसला किया, जो वैश्विक रूप से अमीर होने के बीच देश लौटना चाहते थे।

प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से गरीबों और दैनिक मजदूरी करने वालों की मदद करने और उन्हें भोजन और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए कोरोनवायरस वायरस टाइगर फोर्स (CRTF) के साथ खुद को पंजीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह गलत धारणा है कि यह महामारी देश में धीरे-धीरे फैल रही है, देश में मरने वालों की संख्या कम है मगर यह आने वाले समय में तेजी से फैलेगी, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर हम निवारक उपाय नहीं करते हैं तो देश में घातक बीमारी बढ़ेगी, जैसा कि यूरोप में हुआ और हमारे लिए बहुत परेशानी पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को खुद के द्वारा सामाजिक दूरियां अपनानी थीं तालाबंदी कोई समाधान नहीं था और सरकार और पुलिस लोगों को अपने घरों में नहीं रख सकती थी।

उन्होंने चेतावनी दी कि यदि लोग आत्म-सामाजिक गड़बड़ी नहीं करते हैं तो घातक वायरस तेजी से फैल जाएगा और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर बोझ डाल देगा। पाकिस्तान एक पूर्ण तालाबंदी नहीं कर सकता है जो चीन या यूरोपीय देशों में लगाया गया था और मैं लोगों से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय करने के लिए कहता हूं। उन्होंने कहा कि हम देश का सबसे बड़ा सामाजिक कल्याण कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं, जिसके तहत गरीब और दैनिक ग्रामीण परिवारों को 12,000 रुपये मिलेंगे।

सरकार कम आय वाले लोगों के बीच राहत राशि वितरित करेगी, जो लॉकडाउन के कारण वित्तीय संकट की चपेट में हैं। कार्यक्रम किसी भी राजनीतिक प्रभाव से मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि यद्यपि देश के पास सीमित संसाधन थे, युवाओं की शक्ति और राष्ट्र के उदार व्यवहार से घातक महामारी को दूर करने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर असद उमर ने एनसीसी द्वारा लिए गए निर्णयों के बारे में बात की और कहा कि केंद्र और प्रांतों ने देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों को खोलकर पीआईए की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की समय-सारणी बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले, हमने तय किया था कि विशेष पीआईए उड़ानें केवल इस्लामाबाद से संचालित की जाएंगी ताकि उन विदेशी पाकिस्तानियों को वापस लाया जा सके जो देश लौटना चाहते थे लेकिन आज एक अच्छी खबर यह है कि समिति ने फैसला किया कि इन उड़ानों को अन्य से भी संचालित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के परीक्षण और उन्हें एक विशिष्ट अवधि के लिए क्वारंटाइन में रखने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई थीं। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के मुखियाओं का निधन हो चुका है, लेकिन उनकी मृत्यु दर्ज नहीं की गई है, वे सहायता पाने के लिए हेल्पलाइन 0800-26477 पर कॉल कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री खान ने कहा कि CRTF के स्वयंसेवकों को निर्देश दिया गया था कि वे उन लोगों की मदद करें जो अपने CNIC नंबरों को खुद को आपातकालीन नकद कोष में पंजीकृत कराने के लिए भेजने में सक्षम नहीं थे। उन्होंने कहा कि अब तक 750,000 युवाओं ने खुद को बल के साथ पंजीकृत कर लिया है। उन्होंने कहा कि मैंने आग्रह किया कि अधिक से अधिक युवाओं को लोगों की मदद के लिए बल का हिस्सा बनना चाहिए।

उन्होंने दोहराया कि डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की सुरक्षा, जो सीमावर्ती बल में थे। उन्हें आवश्यक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) प्रदान करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता थी। हालाँकि उन्होंने स्वास्थ्य पेशेवरों को दी जा रही सुविधाओं की कमी पर क्वेटा में डॉक्टरों के विरोध पर दुख व्यक्त किया। एनडीएमए के अध्यक्ष ने कहा कि पीपीई को पंजाब में 18,000 चिकित्सा पेशेवरों तक पहुंचाया गया है जहां गणना की गई मांग 6,000 लोगों के लिए थी।

इसी तरह, सिंध में, 15,000 चिकित्सा पेशेवरों के लिए आपूर्ति की गई थी, जहां गणना की गई मांग 9,000 लोगों के लिए थी। बलूचिस्तान में, गणना की मांग 2,000 चिकित्सा पेशेवरों के लिए थी, लेकिन 8,000 लोगों के लिए आपूर्ति की गई थी। उन्होंने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने लिखित में 900,000 पीपीई की मांग की थी। यह कहते हुए कि प्रांत को पहले 10,000 पीपीई वितरित किए गए थे।

उन्होंने कहा कि अन्य संघीय क्षेत्रों को भी पीपीई और अन्य चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि 100,000 अतिरिक्त परीक्षण किट जल्द ही विदेशों से प्राप्त किए जाएंगे।  22 परीक्षण प्रयोगशालाएं पाकिस्तान में चल रही हैं। लेफ्टिनेंट जनरल अफजल ने कहा कि तकनीशियनों की कमी थी, लेकिन एक विज्ञापन दिया गया था और देश भर से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं जिससे इनकी भर्ती की जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.