Move to Jagran APP

Monkeypox Virus: पाकिस्तान में स्वास्थ्य क्षेत्र का बुरा हाल, अभी तक मंकीपाक्स के टेस्ट की नहीं है सुविधा

Monkeypox Virus in pakistan स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देश में अभी तक मंकीपाक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन प्रकोप की स्थिति में नमूनों को परीक्षण के लिए विदेश भेजा जा सकता है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:36 PM (IST)
Monkeypox Virus: पाकिस्तान में स्वास्थ्य क्षेत्र का बुरा हाल, अभी तक मंकीपाक्स के टेस्ट की नहीं है सुविधा
पाकिस्तान में मंकीपाक्स के नैदानिक ​​​​परीक्षण की सुविधा नहीं। (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एएनआइ। दुनिया के कई देशों में मंकीपाक्स का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। भारत समेत कई देश बिना कोई केस के तैयारियों में जुट गए हैं। लेकिन पाकिस्तान में वायरस के नैदानिक ​​​​परीक्षण तक की कोई सुविधा नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देश में अभी तक मंकीपाक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन प्रकोप की स्थिति में नमूनों को परीक्षण के लिए विदेश भेजा जा सकता है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया में मंकीपाक्स के मामलों की खबर वायरल

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ (एनआईएच) इस्लामाबाद ने बताया कि पाकिस्तान में अभी तक मंकीपाक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। मंकीपाक्स के मामलों के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरें गलत हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है।

एनआईएच ने कहा अबतक कोई मामला नहीं 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच), इस्लामाबाद ने स्पष्ट किया पाकिस्तान में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। मंकीपॉक्स के मामलों के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरें गलत हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है।'
मंत्रालय ने आगे कहा कि सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, इस्लामाबाद (एनआईएच) के लिए परीक्षण किट खरीदने की कोशिश कर रही है। जियो टीवी ने बताया कि उन्होंने आगे कहा कि आगा खान विश्वविद्यालय और अन्य स्वास्थ्य संगठन भी परीक्षण किट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं।
मंकीपॉक्स के मामलों को रोकने के लिए किया जाए सही उपाय 
इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को इस बीमारी के खिलाफ चेतावनी जारी की और कहा कि देशों को मंकीपॉक्स के मामलों को आसानी से रोकने के लिए सही उपाय करने चाहिए और अपने वैक्सीन भंडार के बारे में डेटा भी साझा करना चाहिए।
वैश्विक संक्रामक खतरे की तैयारी के लिए डब्ल्यूएचओ के निदेशक सिल्वी ब्रायंड ने कहा कि बीमारी की सीमा अनिश्चित है। कम्युनिटी स्प्रेड के जोखिम पर उन्होंने कहा, 'हमें डर है कि यह समुदाय में फैल जाएगा लेकिन वर्तमान में इस जोखिम का आकलन करना बहुत कठिन है।'
मंकीपाक्स अभी तक सेल्फ-लिमिटेड बिमारी 
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है और आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक रहती है। यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं या अन्य स्थितियों के कारण प्रतिरक्षा दमन वाले व्यक्तियों में गंभीर हो सकता है। ऊष्मायन अवधि आमतौर पर 6 से 13 दिनों की होती है लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक लंबी हो सकती है।
विशिष्ट लक्षणों में बुखार सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द पीठ दर्द और थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.