Move to Jagran APP

पाकिस्तान में फिर मिले पोलियो के नए मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा - सीवर समस्या के कारण तेजी से फैल रहा संक्रमण

Polio in Pakistan पाकिस्तान की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के निदेशक राणा सफदर ने बताया कि सीवर समस्या के कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसकी रोकथाम के लिए टीकाकरण के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी जोर देना होगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 04:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 05:16 PM (IST)
पाकिस्तान में फिर मिले पोलियो के नए मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा - सीवर समस्या के कारण तेजी से फैल रहा संक्रमण
पाकिस्तान में मई से सितंबर के दौरान पोलियो के मामले बढ़ने की आशंका जताई गई

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान में पोलियो के फिर नए मामले पाए गए हैं। उत्तरी वजीरिस्तान के मीर अली में डेढ़ साल के दो बच्चों में पोलियो की पुष्टि की गई है। इसे लेकर देश में इस साल पोलियो के कुल छह मामले हो गए हैं। पाकिस्तान में मई से सितंबर के दौरान पोलियो के मामले बढ़ने की आशंका जताई गई है।

loksabha election banner

डान अखबार के अनुसार, 18 महीने का एक लड़का और एक लड़की जीवनभर के लिए लकवाग्रस्त हो गए। पाकिस्तान की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के निदेशक राणा सफदर ने बताया कि सीवर समस्या के कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसकी रोकथाम के लिए टीकाकरण के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी जोर देना होगा। संघीय स्वास्थ्य अधिकारी अब्दुल कादिर पटेल ने देशवासियों से बच्चों को पोलियो का टीका लगवाने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में एक साल बाद गत 22 अप्रैल को पहले पोलियो केस की पुष्टि की गई थी। पाकिस्तान के अलावा पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी पोलियो के मामले सामने आते रहते हैं।

पोलियो कार्यकर्ताओं ने किया फर्जीवाड़ा: स्वास्थ्य विशेषज्ञ नदीम जान

इसके अलावा सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ नदीम जान ने कहा कि माता-पिता के इन्कार करने से कुछ पोलियो कार्यकर्ताओं ने नकली फिंगर मार्किंग का सहारा लिया था। पोलियो के मामलों की पहचान के प्रयास भी नहीं किए गए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वायरस के खात्मे के लिए अधिकारियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

वहीं, महानिदेशक ने अपने महामारी विज्ञान संबंधों के कारण अफगानिस्तान के कुछ क्षेत्रों सहित नए सिरे से एक संपूर्ण जोखिम मूल्यांकन करने के महत्व पर जोर दिया है।

सफदर ने कहा कि रणनीतिक संचार और सामुदायिक जुड़ाव योजना द्वारा पूरी तरह से समर्थित एक ठोस प्रतिक्रिया की तत्काल आवश्यकता है। साथ ही साथ आवश्यक टीकाकरण के साथ-साथ पूरक टीकाकरण गतिविधियों (SIA) पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। टीकाकरण का विस्तारित कार्यक्रम (EPI) और राष्ट्रीय आपातकालीन संचालन केंद्र दोनों (NEOC) अफगानिस्तान के साथ भी प्रयासों को तालमेल बिठाते हुए इस चुनौती से एक साथ निपटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.