Move to Jagran APP

जेल में बेहद खराब हालत में हैं नवाज शरीफ, समर्थकों पर भी कसा गया शिकंजा

शाहबाज शरीफ ने प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री हसन अस्कारी रिजवी को पत्र लिखकर अदियाला जेल में बेहद खराब हालात का जिक्र किया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 08:42 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 01:20 PM (IST)
जेल में बेहद खराब हालत में हैं नवाज शरीफ, समर्थकों पर भी कसा गया शिकंजा
जेल में बेहद खराब हालत में हैं नवाज शरीफ, समर्थकों पर भी कसा गया शिकंजा

लाहौर (रायटर)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को भ्रष्टाचार के एक मामले में जेल में डालने के बाद प्रशासन ने उनके समर्थकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब जबकि चुनाव में मुश्किल से 10 दिन बचे हैं, शरीफ की पार्टी के कई नेताओं पर आतंकवाद का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। इनमें नवाज के छोटे भाई शाहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और पीएमएल-एन के कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। वहीं नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ का कहना है कि पाक के पूर्व पीएम को अदियाला जेल में बेहद खराब हालात में रखा गया है।

loksabha election banner

13 जुलाई को शरीफ के पाकिस्तान लौटने के बाद उनकी गिरफ्तारी के विरोध में पीएमएल-एन ने लाहौर और कई अन्य शहरों में रैली निकाली थी। लाहौर में निकाली गई रैली का नेतृत्व खुद शाहबाज शरीफ कर रहे थे। दूसरी तरफ, सरकार ने उस दिन सार्वजनिक रूप से रैली निकालने पर प्रतिबंध लगा रखा था। अब उसी को मुद्दा बनाकर प्रशासन नवाज के समर्थकों पर शिकंजा कसने में जुट गया है। पंजाब पुलिस ने इस सिलसिले में दो प्राथमिकी दर्ज की हैं।

पंजाब प्रांत के कार्यवाहक गृह मंत्री शौकत जावेद ने कहा कि हम पीएमएल-एन के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने जा रहे हैं। हालांकि, आम चुनाव से पहले किसी को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद का आरोप गलती से लग गया है। इसे बाद में दुरुस्त कर लिया जाएगा।

सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में सुनवाई आज
नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद ने भ्रष्टाचार के अवेनफील्ड मामले में मिली सजा के खिलाफ इस्लामाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। साथ ही उन्होंने जमानत की मांग भी की है। उनकी याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई होगी। जवाबदेही अदालत ने लंदन में चार आलीशान फ्लैटों से संबंधित मामले में गत छह जुलाई को उन्हें दोषी ठहराया था।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' के अनुसार, उनके द्वारा दायर अपील में फैसले में कानूनी त्रुटियां होने की बात कहते हुए हाईकोर्ट से जवाबदेही अदालत के फैसले को निरस्त करने की मांग की गई है। इसके अलावा तीनों दोषियों की रिहाई की मांग भी कई गई है। भ्रष्टाचार के अन्य दो मामलों की आगे की सुनवाई अदियाला जेल परिसर में किए जाने के खिलाफ भी अपील दायर की गई है। अन्य एक अपील में मामले को दूसरी जवाबदेही अदालत में स्थानांतरित करने की मांग भी की गई। बचाव पक्ष के वकील का कहना है कि जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मुहम्मद बशीर मामले के कई पहलुओं पर सार्वजनिक रूप से अपनी राय रख चुके हैं।

जेल में बेहद खराब स्थिति में रखे गए हैं नवाज शरीफ : शाहबाज
नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तानी पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री हसन अस्कारी रिजवी को पत्र लिखकर अदियाला जेल में बेहद खराब हालात का जिक्र किया है। नवाज शरीफ से मुलाकात के बाद लिखे इस पत्र में उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री को पढ़ने के लिए अखबार नहीं दिया जा रहा है, उनका गद्दा फर्श पर लगा है, उनका वॉशरूम बेहद गंदा है और उनके रूम में एयर कंडीशनर भी नहीं लगा है।

शाहबाज ने कहा कि नवाज डायबिटीज और हार्ट के मरीज हैं, लेकिन उन्हें अटेंडेंट नहीं उपलब्ध कराया गया है। उन्हें उपलब्ध चिकित्सा सुविधाएं भी स्तरीय नहीं हैं। बता दें कि पूर्व में जेल अधिकारियों ने कहा था कि नवाज शरीफ को बी-श्रेणी की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इसमें अटेंडेंट के साथ-साथ बेड, टीवी, एयर कंडीशनर, न्यूज पेपर और अपने खर्च पर घर का बना खाना शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.