Move to Jagran APP

अब दिलीप कुमार के पेशावर स्थित पैतृक मकान को भी उसके मालिक ने बेचने से किया इनकार, जानें क्‍या कहा

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के पेशावर स्थित पैतृक घर को उसके मालिक ने खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa Govt) सरकार की ओर से निर्धारित कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया है। जानें उसने क्‍या कहा है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 06:27 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 06:49 PM (IST)
अब दिलीप कुमार के पेशावर स्थित पैतृक मकान को भी उसके मालिक ने बेचने से किया इनकार, जानें क्‍या कहा
दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के पेशावर स्थित पैतृक घर को उसके मालिक ने बेचने से इनकार कर दिया है।

पेशावर, पीटीआइ। दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के पेशावर स्थित पैतृक घर को उसके मालिक ने खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa Govt) सरकार की ओर से निर्धारित कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया है। इस हवेली के मालिक हाजी लाल मुहम्मद (Haji Lal Muhammad) ने कहा कि वह सरकार से प्राइम लोकेशन पर स्थित इस मकान के लिए 25 करोड़ रुपए की मांग करेंगे। पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार की इस हवेली की कीमत 80 लाख 56 हजार रुपये निर्धारित की है।

loksabha election banner

मालूम हो कि मारला क्षेत्र की पैमाइश के लिए पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश में इस्तेमाल होनी वाली एक परंपरागत माप या मानक है। एक मारला को 272.25 वर्ग फीट या 25.2929 वर्गमीटर के बराबर माना जाता है। खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार ने सितंबर में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हो चुकी इस इमारत के संरक्षण के लिए मकान को खरीदने का फैसला किया था। पुरातत्व विभाग ने प्रांतीय सरकार से इस ऐतिहासिक महत्‍व की इमारत को खरीदने के लिए रकम को जारी करने की गुजारिश भी की थी।  

हवेली के मालिक हाजी लाल मुहम्मद (Haji Lal Muhammad) ने कहा कि पेशावर प्रशासन जब इसे खरीदने के लिए हमसे संपर्क करेगा तब हम उससे कीमत के तौर पर 25 करोड़ रुपए की मांग करेंगे। हाजी लाल का कहना है कि साल 2005 में जब इस हवेली को उन्‍होंने खरीदा था तब इसमें 51 लाख रुपए खर्च हुए थे। ऐसे में 16 साल बाद राज्‍य सरकार की ओर से शहर के प्राइम लोकेशन पर मौजूद इस इमारत के महज 80.56 लाख रुपए तय करना न्‍यायसंगत नहीं है। 

हाजी लाल मुहम्मद (Haji Lal Muhammad) ने कहा कि मोहल्ला खुदाद कि‍स्सा ख्वानी बाजार में मरला जमीन की कीमत पांच करोड़ रुपये से ज्‍यादा है। ऐसे में चार मरला पर बनी इस हवेली को मैं महज 80 लाख रुपए में कैसे बेच सकता हूं। मैं इस संपत्ति के लिए 25 करोड़ रुपए की मांग करुंगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक इसी इमारत में भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार का जन्म हुआ था। यही नहीं भारत और पाकिस्‍तान के विभाजन से पहले दिलीप कुमार की शुरुआती परवरिश भी वहीं हुई थी। 

उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर के पेशावर स्थित पैतृक घर को भी उसके मालिक हाजी अली साबिर ने खैबर पख्तूनख्वा सरकार की ओर से निर्धारित कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार (Khyber Pakhtunkhwa Govt) ने राज कपूर (Raj Kapoor) के छह मरला (151.75 वर्ग मीटर) मकान की कीमत 1.5 करोड़ रुपये तय की है। मालिक हाजी अली साबिर ने कहा था कि सरकार ने मकान की कीमत बहुत ही कम लगाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.