Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर लाहौर, दूसरे स्‍थान पर दिल्‍ली, तीसरे पायदान पर काठमांडू

यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स (US Air Quality Indexs) की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पहले नंबर पर मौजूद है। दूसरे स्‍थान पर भारत की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली जबकि तीसरे स्‍थान पर काठमांडू है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 09:11 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 09:11 PM (IST)
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर लाहौर, दूसरे स्‍थान पर दिल्‍ली, तीसरे पायदान पर काठमांडू
लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पहले नंबर पर मौजूद है।

लाहौर, पीटीआइ/एएनआइ। लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पहले नंबर पर मौजूद है। यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स (US Air Quality Index's) की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी माना जाने वाला लाहौर ( Lahore) शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर रहा। लाहौर में अतिसूक्ष्म कणों यानी पर्टीकुलेट मैटर (पीएम) की रेटिंग 423 रही।

loksabha election banner

पाकिस्‍तान का शहर कराची दुनिया के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में शामिल रही। भारत की राजधानी नई दिल्ली 229 के एक्यूआई (Air Quality Index, AQI) के साथ दूसरे स्थान पर रही। वहीं दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में नेपाल की राजधानी काठमांडू तीसरे स्थान पर रही। काठमांडू में पीएम 178 दर्ज किया गया। अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी 50 के भीतर एक्यूआई को संतोषजनक मानती है। लाहौर का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 301 से ऊपर रहा जिसे खतरनाक माना जाता है।

खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organisation) की पूर्व की रिपोर्ट के मुताबिक पराली जलाने, परिवहन और उद्योगों के कारण साल भर प्रदूषण होता है। यही नहीं कई ईंट भट्ठों का पुराने तरीके से संचालन हो रहा है जो वायु प्रदूषण की बड़ी वजह है। मौसम विभाग की मानें तो पाकिस्‍तान का पंजाब मुख्य रूप से सर्दियों के दौरान प्रदूषण की खतरनाक लहर का सामना करता है। यही नहीं लाहौर के आसपास 162 ईंट भट्ठे पुरानी तकनीक पर संचालित हो रहे हैं। 

प्रदूषित शहरों की रैंकिंग में कराची सातवें नंबर पर है। पाकिस्‍तान में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए पंजाब में प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Provincial Disaster Management Authority, PDMA) को 613 ईंट भट्टों, 2,148 उद्योगों और 8,579 वाहनों को बंद करने की तारीख दी गई है। पीडीएमए ने इस मसले पर 478 लोगों को गिरफ्तार किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.