Move to Jagran APP

पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा प्रभावित, अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी से यूजर हुए परेशान

Internet services disrupted in Pakistan आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान में अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी आने से इंटरनेट सेवा प्रभावित हुई।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 10:19 AM (IST)
पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा प्रभावित, अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी से यूजर हुए परेशान
पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा प्रभावित, अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी से यूजर हुए परेशान

इस्लामाबाद, पीटीआइ। आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान की हालत दिनोंदिन और खराब होती जा रही है। कल यानी मंगलवार को पाकिस्‍तान में इंटरनेट सेवाएं (Internet services) प्रभावित रहीं। पाकिस्तान में फोन और इंटरनेट सेवा मुहैया कराने वाली शीर्ष कंपनी पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी लिमिटेड (Pakistan Telecommunication Company Limited, PTCL) ने अपने बयान में बताया कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल (international submarine cable) में खामी आने के कारण देश में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुईं।

prime article banner

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल के जरिये ही पाकिस्‍तान दुनिया से जुड़ता है। लेकिन, इसमें आई खामी के चलते पूरे पाकिस्‍तान में मंगलवार की शाम को इंटरनेट यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी लिमिटेड (PTCL) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इंटरनेट में आई खराबी के बारे में बताया। 

पीटीसीएल ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी आने से इंटरनेट सेवा प्रभावित हुई। उनकी टीम इंटरनेट सेवा को बहाल करने के लिए काम कर रही है। बाद में मंगलवार देर रात को कंपनी ने ट्विटर अकाउंट पर अलर्ट जारी करके जानकारी दी कि गड़बड़ी को ठीक कर दिया गया है। 

रिपोर्टों में बताया गया है कि पाकिस्‍तान की दो सबमरीन केबलें IMEWE और SEAMEWE 4 मुल्‍क की 50 फीसद इंटरनेट ट्रैफ‍िक का लोड संभालती हैं। इन्‍हीं में यह खराबी पाई गई जिसके बाद इंटरनेट यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐसा नहीं कि पाकिस्‍तान में इंटरनेट सेवाएं पहली बार प्रभावित हुई हैं। इसी साल जून महीने में भी कई केबलों के टूट जाने के कारण इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुई थीं।

दरअसल, 'नया पाकिस्‍तान' का वादा करके सत्‍ता में आए प्रधानमंत्री इमरान खान आर्थ‍िक और कूटनीति के मोर्चे पर बुरी तरह असफल होते जा रहे हैं। देश में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के क्षेत्र में तरक्‍की नजर नहीं आ रही है। उन्‍होंने चुनाव में जो वादे किए थे, पाकिस्‍तान की स्थिति उसके ठीक उलट होती जा रही है। उनके खिलाफ आवाम की आवाजें बुलंद होने लगी हैं। लोग अब उनसे सवाल पूछ रहे हैं कि वह 'नया पाकिस्‍तान' आखिर कहां है। वहीं इमरान लोगों से सब्र करने की नसीहतें दे रहे हैं। उनका कहना है कि लोग सब्र से काम लें, सरकार को बने अभी तेरह महीने ही हुए हैं, मुल्‍क में तब्‍दीली रफ्ता-रफ्ता ही आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.