Move to Jagran APP

करतारपुर साहिब यात्रा के बहाने पाकिस्तानी दोस्त के साथ जाना चाहती थी भारतीय युवती, पकड़े गए दोनों

बताया गया कि सुरक्षा अधिकारियों ने भारतीय युवती को वापस भेज दिया। वहीं पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने भी उस व्यक्ति तो हिरायत में ले लिया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 02:58 PM (IST)
करतारपुर साहिब यात्रा के बहाने पाकिस्तानी दोस्त के साथ जाना चाहती थी भारतीय युवती, पकड़े गए दोनों
करतारपुर साहिब यात्रा के बहाने पाकिस्तानी दोस्त के साथ जाना चाहती थी भारतीय युवती, पकड़े गए दोनों

लाहौर, पीटीआइ। फिल्मी अंदाज में, एक भारतीय सिख युवती ने पाकिस्तान स्थित करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के जरिए अपने एक दूसरे देश के साथी के साथ जाने की कोशिश की। यह नियमों के खिलाफ है, बावजूद इसके युवती ने पंजाब प्रांत के फैसलाबाद शहर के एक पाकिस्तानी व्यक्ति से मिलने के लिए सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की। भारतीय युवती और पाकिस्तानी व्यक्ति FB(Facebook) पर एक दूसरे को जानते थे, वहीं से ही उनकी बात हुई।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि मनजीत कौर, जिनकी उम्र 20 के आसपास है, उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से नवंबर के अंतिम सप्ताह में गुरुद्वारा दरबार साहिब का दौरा किया था, जो लाहौर से कुछ 125kms दूर है। बताया गया, 'कौर, जो फेसबुक के माध्यम से उस व्यक्ति के संपर्क में थी, गुरुद्वारे में व्यक्ति से मिली और एक पाकिस्तानी महिला का परमिट दिखाकर उसके साथ फैसलाबाद जाने का प्रयास किया।' बता दें कि भारतीय तीर्थयात्री बिना वीजा के सिर्फ हाल ही में खुले करतारपुर गलियारे से गुरुद्वारा दरबार साहिब तक का ही रास्ता तय कर सकते हैं, पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में नहीं जा सकते।

युवती को पार नहीं होने दिया

Evacuee Trust Property Board (ETPB) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'यह पहली ऐसी घटना है जिसमें 9 नवंबर को करतारपुर गलियारे के खुलने के बाद किसी ने प्रतिबंधित क्षेत्र में जाने का प्रयास किया हो।' उन्होंने कहा कि युवती पाकिस्तानी व्यक्ति के साथ जाना चाहती थी लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने उसे प्रतिबंधित क्षेत्र को पार नहीं करने दिया। जबकि पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि वह(युवती) अमृतसर से है। हालांकि, भारत में मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि वह रोहतक, हरियाणा से है।

युवती के दोस्त को लिया गया हिरासत में

हालांकि, बताया गया कि सुरक्षा अधिकारियों ने भारतीय युवती को वापस भेज दिया और अपने समकक्ष को भी इसके बारे में सूचित किया। वहीं, पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने भी उस व्यक्ति तो हिरायत में ले लिया था। पाकिस्तानी व्यक्ति के साथ एक महिला सहित उसके दो दोस्तों को भी हिरासत में लिया गया था, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, युवती के परिचित आदमी और उसके दो अन्य दोस्तों से कई घंटों तक पूछताछ करने के बाद उन्हें घर जाने दिया गया था। बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.