Move to Jagran APP

जानिए पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात की जा रही एंटी-टैंक मिसाइलों की क्या है खासियत

सीमा पर आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए सेना ने वहां पर एंटी टैंक मिसाइल और हथियारों की संख्या बढ़ाना शुरू कर दिया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 08:15 AM (IST)
जानिए पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात की जा रही एंटी-टैंक मिसाइलों की क्या है खासियत
जानिए पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात की जा रही एंटी-टैंक मिसाइलों की क्या है खासियत

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान से लगी सीमा पर आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने और अन्य गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) तैनात करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा अन्य हथियार भी सीमा पर तैनात किए जा रहे हैं जिससे आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके और आतंकी गतिविधियों को नाकाम किया जा सके।

loksabha election banner

इन मिसाइलों और हथियारों की संख्या सीमा पर बढ़ाए जाने के बाद सीमा पर मजबूती बढ़ सकेगी। भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने गुरुवार को खुलासा किया कि देश ने नियंत्रण रेखा (नियंत्रण रेखा) के किनारे सिग सोएर असॉल्ट राइफल्स और स्पाइक एंटी-टैंक मिसाइलों जैसे हथियारों और सैनिकों को तैनात करके सुरक्षा बढ़ा दी है। हम आपको बताते हैं कि सीमा पर तैनात की जा रही इन मिसाइलों को क्या-क्या खासियतें हैं। 

स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की खासियतें

स्पाइक चार किलोमीटर तक की दूरी पर सटीक निशाना लगा सकती है। मिसाइल में फायर करने की क्षमता, निगरानी व अपडेट करने की क्षमता है। ये पिन पॉइंट पर फायर करने की सुविधा देती है। यह मिसाइल उड़ान के दौरान कई लक्ष्यों के लिए स्विच करने की क्षमता रखती है। इसे फायर करने वाले व्यक्ति के पास लो या हाई ट्रजेक्टरी से फायर करने का विकल्प होता है।

मिसाइल में एक इनबिल्ट सीकर होता है जो इसे फायर करने वालों को दो मोड में इस्तेमाल करने की सुविधा देता है, जिसमें दिन (सीसीडी) व रात (आईआईआर) मोड शामिल है। डुअल सीकर मिसाइल की विश्वसनीयता को बढ़ाता है जो पहले ही 2011 में भारतीय सेना की ओर से फील्ड इवैल्यूएशन के दौरान 90 फीसदी से ज्यादा साबित हो चुका है।

 

अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद बौखलाया पाकिस्तान 

कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान भारत में आतंकियों की गतिविधियों को बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है मगर उसे मौका नहीं मिल रहा है। इसी बीच अब भारत ने सीमा पर टैंक गाइडेड मिसाइलें भी तैनात कर दी है जिससे ऐसी गतिविधियों पर पूरी तरह से अंकुश लग सके। भारतीय सुरक्षा बलों ने बुधवार को तीन संदिग्ध आतंकवादियों को गोली मार दी, ये तीनों आतंकी जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े थे। 

सेना के जनरल ने भी कश्मीर में बेहतर स्थिति पर जोर देते हुए कहा कि ग्रेनेड हमले, गोलाबारी और आतंकवादियों द्वारा किए गए तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) हमलों में पिछले 6 महीनों में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इजराइली-निर्मित स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल को भारत ने इजरायल से खरीदा है। भारत ने ये टैंक उस समय खरीदे थे जब पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई थी। उसी के बाद इजरायल से ये टैंक खरीदे गए थे। 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। भारत ने ये अनुच्छेद खत्म कर दिया है जबकि पाकिस्तान वहां की स्थिति को वैसे ही बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच के साथ हर जगह इस मुद्दे को उठा चुका है मगर वो अपने मकसद में कामयाब नहीं रहा है। इस अनुच्छेद को हटाए जाने के बाद से तनाव बना हुआ है।

पाकिस्तान के तमाम नेता भी ये कह चुके हैं कि अब भारत बाकी बचे कश्मीर को भी अपने में मिला लेगा और पाकिस्तान कुछ नहीं कर पाएगा। इसके बाद से सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। भारत ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही सीमा पर इस तरह से टैंक आदि तैनात करने शुरू कर दिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.