Move to Jagran APP

इमरान बोले अब किसी सूरत में नहीं लगाएंगे दूसरा लॉकडाउन, एसओपी का पालन करें लोग

इमरान खान ने कहा कि अब पाकिस्तान में दुबारा से लॉकडाउन करने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है क्योंकि देश के आर्थिक हालात काफी खराब हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 02:33 PM (IST)
इमरान बोले अब किसी सूरत में नहीं लगाएंगे दूसरा लॉकडाउन, एसओपी का पालन करें लोग
इमरान बोले अब किसी सूरत में नहीं लगाएंगे दूसरा लॉकडाउन, एसओपी का पालन करें लोग

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि देश अब किसी भी तरह से एक और तालाबंदी करने के लिए सोच ही नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसी विकल्प पर विचार नहीं किया जा सकता। एक बार की तालाबंदी के दौरान ही देश के हालात खराब हो गए हैं और अब दूसरे ऐसे विकल्प पर किसी तरह से कोई विचार नहीं किया जा सकता है। 

loksabha election banner

दरअसल पाकिस्तान में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में उन्होंने कहा कि देश लॉकडाउन पर वापस जाने का जोखिम नहीं उठा सकता है और लोगों से घातक कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार की (मानक संचालन प्रक्रियाओं) एसओपी  का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अधिक राजस्व उत्पन्न करने और खर्च में कटौती करने के लिए बजट तैयार कर रही है क्योंकि कुल कर संग्रह में 800 बिलियन रुपये की कमी पहले ही कोवि-19 संकट के कारण देखी गई थी।

उन्होंने कहा देश में अभी भी कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, देश के आर्थिक हालात ऐसे नहीं है कि वो दोबारा से लॉकडाउन लागू कर सकें। उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक हालात को देखते हुए लॉकडाउन उठाने के लिए मजबूर थे। उन्होंने ये भी कहा कि जिन देशों ने अपने यहां सख्त तालाबंदी लागू की वहां के हालात किसी से छिपे नहीं है। वहां लोगों की नौकरी जा रही है, आर्थिक गतिविधियां बंद हो गई हैं। देश में गरीबी बढ़ रही है और जिस चीज को ध्यान में रखकर इसे लागू किया गया था, उसमें किसी तरह की कमी नहीं देखने को मिली है। कोरोनोवायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री इमरान ने कहा कि लॉकडाउन ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई क्योंकि जो राष्ट्र ऋण दे रहे थे वे स्वयं कर्ज में आ गए थे। उन्होंने कहा कि हम पहले से ही कर्ज के भारी बोझ के कारण वित्तीय संकट का सामना कर रहे थे और जब से हम सत्ता में आए हैं, हमने विदेशी ऋणों पर ब्याज के रूप में 5000 बिलियन रुपले लिए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने इस ऋण का आधा भुगतान किया था पिछले साल कर्ज में डूबने और देश चलाने के लिए आधा पैसा बचा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को कोरोनोवायरस की स्थिति से निपटने के लिए अपने विस्तार में कटौती करनी चाहिए और आय में वृद्धि करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार स्मार्ट लॉकडाउन लागू करेगी जहां आवश्यकता है और जिसके लिए कोरोना रिलीफ टाइगर फोर्स का उपयोग लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है कि [टाइगर फोर्स के स्वयंसेवक] यह सुनिश्चित करें कि लोग एसओपी का पालन करें क्योंकि हम दूसरे लॉकडाउन में वापस नहीं जा सकते क्योंकि देश इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कोविड-19 का चक्र धीमा कर दिया गया था एसओपी का पालन करने से अस्पतालों पर दबाव कम होगा।

उन्होंने कहा कि देश महामारी की चपेट में आने से पहले से ही एक मुश्किल स्थिति में था। यह कहते हुए कि उपयोगिता स्टोरों को 50 अरब रुपये दिए गए और सब्सिडी के रूप में 1414 रुपये गरीबों के बीच वितरित किए गए। एहसा कितना पैसा दे सकता है? इसलिए लोगों के लिए एसओपी के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने दैनिक वेतनभोगियों को रोजगार और काम के अवसर प्रदान करने के लिए उद्योगों को फिर से खोल दिया है। उद्योगों को फिर से खोलने का उद्देश्य कमजोर लोगों की मदद करना था। लॉकडाउन एक समस्या नहीं है लेकिन यह श्रमिक वर्ग के लिए एक समस्या है।

उन्होंने कहा कि टाइगर फोर्स का मुख्य उद्देश्य आम जनता में जागरूकता पैदा करना था। पाकिस्तान में 1,700 मौतें हुई हैं, हमें पता था कि कोरोना फैल जाएगा। हमें समझना चाहिए कि कोरोना एक वायरस है जो तब फैलता है जब लोग इकट्ठा होते हैं इसलिए हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होती है। हम आपको नियमित रूप से निर्देश देंगे कि आपको क्या करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के किसी भी कोरोनावायरस के मामले को मस्जिदों में वापस नहीं दिखाया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के आलोचकों ने कहा कि वायरस मस्जिदों से फैलेंगे, लेकिन वहां से कोई भी मामला सामने नहीं आएगा और आज दुनिया जगह-जगह मानक संचालन प्रक्रियाओं के साथ मस्जिदें खोल रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन और खाद्य कीमतों के कारण परिवहन सेवा बंद हो गई थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने यूटिलिटी स्टोर्स को आपूर्ति जारी रखी जिससे लोगों को राशन आदि की समस्या न होने पाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.