Move to Jagran APP

भारत विरोधी हरकतों से बाज नहीं आ रहे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, बोले- मौजूदा हालात में व्यापार संभव नहीं

भारत से कपास के आयात के फैसले पर इमरान सरकार के यू टर्न लेने से देश के टेक्सटाइल सेक्टर में निराशा है लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी जिद्द पर अड़े हैं। इमरान खान कह रहे हैं कि मौजूदा हालात में भारत से व्यापार नहीं हो सकता।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 02:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 02:33 PM (IST)
भारत विरोधी हरकतों से बाज नहीं आ रहे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, बोले- मौजूदा हालात में व्यापार संभव नहीं
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान। (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी भारत विरोधी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। पहले शांति का पैगाम भेजा और पलटी मार ली। अब व्यापार के मुद्दे पर खुद ही आयात का निर्णय लेकर यू टर्न ने लिया है। अपने मंत्रिमंडल के खास सलाहकारों से बात करने के बाद शनिवार को इमरान ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में भारत के साथ व्यापार करना संभव नहीं है।

loksabha election banner

उन्होंने इस संबंध में मंत्रिमंडल की बैठक करने के बाद वाणिज्य मंत्रालय और आर्थिक सलाहकारों की टीम से कहा कि वे भारत से चीन और कपास के आयात के बारे में सोचना बंद करें। संबंधित सभी सेक्टरों के लिए सस्ता कच्चा माल अन्य देशों से मंगाने के विकल्प खोजें।

24 घंटे के बाद ही इमरान ने यू टर्न ले लिया

उल्लेखनीय है कि पहले ही आर्थिक समन्वय(ईसीसी) समिति ने वैश्विक बाजार का अध्ययन करने के बाद एक प्रजेंटेशन मंत्रिमंडल के सामने दिया था। इसमें कच्चे माल के लिए भारत को सबसे बढि़या और सस्ता विकल्प बताया था। प्रजेंटेशन देखने के बाद ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडल ने भारत से चीनी और कपास के आयात की अनुमति दी थी। 24 घंटे के बाद ही इमरान ने कश्मीर में धारा 370 हटाने का राग अलापते हुए खुद ही इस निर्णय से यू टर्न ले लिया।

 दो साल से पाक ने भारत से आयात पर रोक लगा रखी है

हालांकि पाकिस्तान की ईसीसी ने यह निर्णय पूरी तरह से व्यापारिक सोच के साथ लिया था। पाकिस्तान के टेक्सटाइल सेक्टर ने आयात की घोषणा के बाद राहत की सांस ली थी। निर्णय के वापस लेने से फिर इंडस्ट्री पर संकट के बादल घिर आए हैं। दो साल से पाक ने भारत से आयात पर रोक लगा रखी है। उसी के बाद से यहां व्यापारियों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञात हो कि भारत पहले ही पाक को स्पष्ट रूप से कह चुका है कि शांति वार्ता और आतंकवाद दोनों साथ नहीं चल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.