Move to Jagran APP

पाकिस्तान में इमरान सरकार ने नेताओं की प्रथम श्रेणी की हवाईयात्रा पर लगाई रोक

प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने संसद में अपने भाषण में भ्रष्टाचार रोधी अभियान को तेज करने का संकल्प लिया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 10:04 AM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 08:34 AM (IST)
पाकिस्तान में इमरान सरकार ने नेताओं की प्रथम श्रेणी की हवाईयात्रा पर लगाई रोक
पाकिस्तान में इमरान सरकार ने नेताओं की प्रथम श्रेणी की हवाईयात्रा पर लगाई रोक

इस्लामाबाद, प्रेट्र/आइएएनएस। सरकारी खर्चो में कटौती करने में जुटी इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की नई सरकार ने नेताओं और अधिकारियों की प्रथम श्रेणी (फ‌र्स्ट क्लास) की हवाई यात्रा पर रोक लगा दी है। इस दायरे में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और चीफ जस्टिस को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा इन नेताओं के विवेकाधीन फंड जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस, सीनेट के चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्रियों समेत सभी शीर्ष सरकारी अधिकारी क्लब या बिजनेस क्लास में सफर करेंगे।'

पत्रकारों के एक सवाल पर चौधरी ने कहा कि सेना प्रमुख को फ‌र्स्ट क्लास (प्रथम श्रेणी) में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। वह हमेशा बिजनेस क्लास में यात्रा करते हैं। कैबिनेट ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और दूसरे अधिकारियों द्वारा जारी होने वाले विवेकाधीन फंड पर भी रोक लगा दी। चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने महज एक साल में 51 अरब रुपये के विवेकाधीन फंड का इस्तेमाल किया था।

विशेष विमान से दौरा नहीं करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेश या घरेलू दौरों के लिए विशेष विमान का उपयोग बंद करने और बिजनेस क्लास का इस्तेमाल करने का भी फैसला किया है। 25 जुलाई के आम चुनाव में जीत के बाद इमरान खान ने यह निर्णय लिया था कि वह आलीशान प्रधानमंत्री आवास में नहीं रहेंगे। उन्होंने पदभार संभालने के बाद सैन्य सचिवालय में तीन कमरों के फ्लैट में रहने का फैसला किया।

पांच दिन का कामकाजी सप्ताह
कैबिनेट में कामकाजी सप्ताह पांच दिनों की जगह छह दिन करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया। पहले की तरह सप्ताह में पांच दिन कामकाज होंगे। पाकिस्तान में बिजली किल्लत और ईधन की बचत करने के लिए यह व्यवस्था साल 2011 से लागू है।

दफ्तरों के समय में बदलाव
कैबिनेट ने सरकारी दफ्तरों में काम करने के घंटों में भी कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन समय बदलकर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक कर दिया है। पहले दफ्तरों में काम का समय सुबह आठ बजे से लेकर शाम चार बजे तक था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.